देर रात तक स्मार्टफोन यूज करना पड़ सकता है महंगा

  • देर रात तक स्मार्टफोन यूज करना पड़ सकता है महंगा
You Are HereGadgets
Thursday, April 19, 2018-6:20 PM

- आर्टिफीशियल लाइट से पड़ रहा लोगों की सेहत पर बुरा असर 

- साढ़े 6 वर्षों की रिसर्च के बाद सामने आए रिजल्टस

जालंधर : अगर आप भी देर रात तक स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। रिसर्चर्स ने दावा किया है कि देर रात तक सोने से पहले स्मार्टफोन का उपयोग करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। स्टडी के मुताबिक साढ़े 6 वर्षों में लाखों लोगों का डाटा इकट्ठा करने के बाद पता चला है कि इससे 10 प्रतिशत तक जिंदगी के कम होने का जोखिम है। रात के समय स्मार्टफोन का उपयोग करने से आंखें आर्टिफीशियल लाइट के सम्पर्क में आती हैं जिससे आंखों पर तनाव बढ़ता है व इससे आपको नींद आने व उठने का संकेत देने वाले दिमाग के बीचों-बीच बना ग्लैंड melatonin भी प्रभावित हो रहा है।

 

स्टडी में शामिल किए गए 4,33,268 लोग
इस स्टडी में 4,33,268 लोगों को शामिल किया गया था। इसमें 38 से 73 वर्ष के लोगों की 4 कैटेगरीज बनाई गईं और उन्हें इस निर्धारत की गई समय अवधि में खुद ही रिपोर्ट करने की हिदायत दी गई। इस दौरान पता चला कि देर रात तक स्मार्टफोन के उपयोग से लोगों की डायबिटीज बीमारी की स्टेज में बढ़ौतरी हुई। इसके अलावा  मानसिक रोग व न्यूरो की समस्याओं में भी बढ़त देखी गई।

 

सेहत पर पड़ रहे नकारात्मक प्रभाव
इस स्टडी को सह-लीड कर रहे लेखक क्रिस्टन नूटसन (Kristen Knutson)  का अनुमान है कि इससे मनोवैज्ञानिक तनाव बढ़ता है व गलत समय पर खाना खाने और एक्सरसाइज न करने से ज्यादातर लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। क्रिस्टन और उनकी टीम ने सुझाव देते हुए कहा है कि रात में ज्यादा देर तक स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले लोगों के लिए बिस्तर पर जाने के समय को ठीक करने की जरूरत है। उन्होंने लोगों को देर रात को खाना न खाने व सुबह होने पर ज्यादा से ज्यादा डे-लाइट में रहने की सलाह दी है। 

 

आगे बढ़ेगी रिसर्च
रिसर्च टीम इस स्टडी को लेकर आगे की सोच रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि अगर देर रात स्मार्टफोन व कम्प्यूटर आदि का उपयोग करने पर सुबह लेट उठा जाए तो इसका शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ता है?


Latest News