एक चार्ज में जालंधर से अमृतसर पहुंचा देगा यह ई-बाइक

  • एक चार्ज में जालंधर से अमृतसर पहुंचा देगा यह ई-बाइक
You Are HereGadgets
Sunday, May 6, 2018-1:13 PM

- आ गई e-bikes की SUV,  कीमत 2 लाख 33 हजार

जालंधर : एक बार में लम्बी दूरी का सफर तय करने के लिए एक ऐसा इलैक्ट्रिक साइकिल बनाया गया है जो एक चार्ज में 100 किलोमीटर का रास्ता तय कर सकता है। यानी यह साइकिल NH3 के जरिए जालंधर से अमृतसर तक (82 किलोमीटर) एक बार में चालक को ले जाने की क्षमता रखता है। इस ई-बाइक में पहली बार AWD सिस्टम दिया गया है जो फ्रंट व रियर टायर्स में लगी ड्यूल मोटर्स को एक साथ पावर देता है। यह तकनीक बेहतरीन बैलेंस बनाने के साथ-साथ फिसलन भरी पहाडियों पर भी ई-बाइक को आसानी से चलाने में मदद करती है।

 

इस ई-बाइक को फुथिल रांच, कैलिफोर्निया की इलैक्ट्रिक साइकिल निर्माता कम्पनी ईजी मोशन द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने इसे e-bikes की SUV बताया है जिसे किसी भी मौसम में व कहीं भी उपयोग में लाने के लिए बनाया गया है। इस EVO AWD Big Bud Pro ई-बाइक की कीमत 3,499 डॉलर (लगभग 2 लाख 33 हजार रुपए) रखी गई है और इसे जल्द ही उपलब्ध करने की योजना है। 

PunjabKesari

 

ई-बाइक में लगे मोटे टायर देंगे बेहतरीन ग्रिप

इस इलैक्ट्रिक बाइक में लगे मोटे टायर बेहतरीन ग्रिप देते हैं। कम्पनी ने बताया है कि ये टायर सड़क पर बर्फ और रेत होने पर भी फिसलेंगे नहीं। इसे हल्का बनाने के साथ-साथ काफी लाजवाब डिजाइन से तैयार किया गया है। 28.6 किलोग्राम वजनी इस ई-बाइक की टॉप स्पीड 32 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई गई है। 

 

ई-बाइक में लगीं 2 मोटर्स 

इस फैट टायर यानी मोटे टायरों वाली ई-बाइक के रियर में 350 वॉट की हब मोटर लगी है, वहीं इसके फ्रंट में 250 वॉट की मोटर को लगाया गया है जो इसे एक चार्ज में लम्बे समय का सफर तय करने में मदद करती है। 

 

रिमूवेबल LCD डिस्प्ले 

इसकी हैंडलबार पर लार्जड माऊंटिड डिस्प्ले लगी है जो कितनी दूरी तक सफर तय हो गया है उसकी जानकारी देती है। यह डिस्प्ले रिमेनिंग बैटरी, समय, रफ्तार आदि के बारे में भी स्टीक जानकारी देती है जिससे चालक को सफर दौरान बेहतर अनुभव मिलता है। 

PunjabKesari

 

ई-बाइक में दिए गए ड्राइविंग मोड्स

1.AWD मोड 
ई-बाइक में AWD मोड दिया गया है जिसे ऑन करने पर ड्यूल मोटर्स एक साथ काम करती हैं। कम्पनी ने बताया है कि इससे अधिकतर पावर पैदा होती है जो पहाड़ी पर बाइक चढ़ाने में मदद करती है। 

 

2. ECO मोड  
इस मोड को ऑन करने के बाद सबसे पहले रियर मोटर को पावर मिलती है। जिसके बाद जब साइकिल रफ्तार पकड़ लेता है तो फ्रंट पहिए को भी हल्की-हल्की पावर मिलने लगती है, जिससे यह और भी बेहतर परिणाम देती है। 

 

बैटरी ऑटोमैटिक केयर सिस्टम

इसमें लगी बैटरीज़ में हाई परफार्मैंस BMS (बैटरी मैनेजमैंट सिस्टम) दिया गया है जो इसकी रेंज को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें खास बैटरी लगी है जो 2 घंटों में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।  वहीं 3 घंटों में यह 100 प्रतिशत तक चार्ज होती है। इसके अतिरिक्त इसमें डीप स्लीप मोड दिया गया है जो बाइक के उपयोग न करने पर एक्टीवेट हो जाता है जिससे 400 दिनों तक उपयोग न करने पर भी केवल 10 प्रतिशत तक ही बैटरी की खपत होती है। कम्पनी ने बताया है कि 500 कम्पलीट चार्ज और डिस्चार्ज साइकल्स यानी (30,000 km) तक इसकी बैटरी बिल्कुल सही तरीके से काम करेगी। जिसके बाद इसकी क्षमता में 20 प्रतिशत तक की ही कमी आएगी। 

 

साधारण साइकिल की तरह भी कर सकते हैं उपयोग

इस ई-बाइक में अलग से कम्पनी ने पैंडल भी लगाए हैं जिनका उपयोग कर आप इसे साधारण बाइक की तरह भी उपयोग कर सकते हैं। इसके फ्रंट में 203mm डिस्क ब्रेक लगी है वहीं रियर में 180mm डिस्क ब्रेक लगाई गई है जो ई-बाइक को आसानी से रोकने में मदद करेगी। 


Latest News