मरीज तक कम समय में खून पहुंचाएगी दुनिया की सबसे तेज ड्रोन डिलीवरी सर्विस

  • मरीज तक कम समय में खून पहुंचाएगी दुनिया की सबसे तेज ड्रोन डिलीवरी सर्विस
You Are HereGadgets
Sunday, April 8, 2018-4:54 PM

आपातकालीन स्थिति में बचाई जा सकेगी रोगी की जान

जालंधर : मुश्किल समय में मरीज तक खून पहुंचाने के लिए दुनिया की सबसे तेज ड्रोन डिलीवरी सर्विस तैयार की गई है। इसे सिलिकोन वैली की रोबोट निर्माता कम्पनी जिपलाइन (Zipline) द्वारा जरूरत पड़ने पर मरीज की जान बचाने के लिए बनाया गया है। यह कम्पनी इससे पहले भी मैडीकल क्लीनिक्स तक खून पहुंचाने वाली ड्रोन सर्विस को रवांडा में शुरू कर काफी सुर्खियां बटोर चुकी है, लेकिन अब कम्पनी इस तकनीक को और बेहतर व तेज बनाकर शुरू करने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि यह तकनीक मरीज की जान तक बचाने में मददगार साबित होगी।

 

क्या है ब्लड डिलीवरी ड्रोन सिस्टम
ब्लड डिलीवरी ड्रोन सिस्टम को खास तौर पर शहर के साथ लगने वाले इलाकों व गांवों तक जरूरत पडने पर खून को पहुंचाने के लिए बनाया गया है। खून की जरूरत पूरा करने के लिए डॉक्टर को बस एक टैक्स्ट मैसेज करना होगा जो सैंट्रल डिस्ट्रीब्यूशन सैंटर द्वारा रिसीव किया जाएगा। इस सैंटर के कर्मचारी "Zips" नामक इन फिक्स्ड विंग ड्रोन्स में लगे पेलोड में खून के पैकेट को रख देंगे। जिसके बाद यह ड्रोन सैट की गई लोकेशन पर जाकर पैराशूट के जरिए पेलोड को जमीन पर गिरा देगा और वापस अपने बेस स्टेशन पर लौट आएगा।

 

नए सिस्टम में किए गए कई अहम बदलाव
इस सिस्टम को पहली बार वर्ष 2016 में बनाया गया था जिसमें अब कम्पनी ने कई अहम बदलाव किए हैं। माना जा रहा है कि यह नया ड्रोन सिस्टम बेस स्टेशन से डॉक्टर की लोकेशन तक काफी कम समय में खून को पहुंचा देगा। कम्पनी ने उदाहरण देते हुए बताया है कि  ड्रोन में खून रख कर उड़ाने में अगर पहले 10 मिनट का समय लगता था तो अब नए सिस्टम के जरिए सिर्फ 1 मिनट ही लगेगा।

 

ज्यादा मरीजों तक पहुंचाया जा सकेगा खून
Zipline ने बताया है कि नए सिस्टम से हर एक डिस्ट्रीबूशन सैंटर से एक दिन में अधिक ड्रोन्स की डिलीवरी की जा सकेगी। यानी अगर 50 ड्रोन्स खून की डिलीवरी एक दिन में कर सकते हैं तो इससे 500 डिलीवरीज़ को सफलतापूर्वक पूरा किया जा सकेगा।

PunjabKesari

 

टॉप स्पीड 
कम्पनी द्वारा नए सिस्टम से बनाया गया Zips ड्रोन 128 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर जा सकता है। 

नार्मल स्पीड
इस ड्रोन की साधारणतया गति 101 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई गई है। 

रेंज 
इस ड्रोन को एक बार फुल चार्ज कर 160 किलोमीटर की रेंज तक उड़ाया जा सकता है।

उड़ान क्षमता में वृद्धि
यह कम्पनी के मौजूदा ड्रोन से एक घंटे में 21 किलोमीटर तक ज्यादा उड़ सकता है।

पेलोड क्षमता
इस ड्रोन में 1.75 किलोग्राम वजनी पेलोड को भर कर उसे लोकेशन तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है। 

 

सबसे पहले अफ्रीका में शुरू होगी यह सर्विस
माना जा रहा है कि इस सर्विस को सबसे पहले अफ्रीका में शुरू किया जाएगा। वहीं कुछ समय के बाद इस सिस्टम के अमरीका में भी शुरू होने का अनुमान है। फिलहाल जिपलाइन कम्पनी स्टेट गार्मैंट्स व फैडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के साथ मिल कर इसे दुनिया के बाकी हिस्सों में पहुंचाने का प्लान बनाने में लगी हुई है।  


Latest News