मंगल पर पानी मिलने से मानव भेजने की संभावना बढ़ी

  • मंगल पर पानी मिलने से मानव भेजने की संभावना बढ़ी
You Are HereNational
Sunday, October 4, 2015-6:56 PM

नई दिल्ली: मंगल पर पानी की मौजूदगी की पुष्टि होने के बाद अब वहां मानव अभियान भेजने की संभावना बढ़ गयी है और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस पर तेजी से काम शुरू कर दिया है। मंगल पर मानव मिशन भेजने के लिए नासा ‘ओरियन’ अंतरिक्ष यान बना रहा है जिसका पिछले वर्ष परीक्षण किया गया था। यह यान अंतरिक्षयात्रियों को मंगल पर ले जाएगा और फिर सुरक्षित पृथ्वी पर लाएगा। 

ओरियन को दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट स्पेस लांच सिस्टम के जरिये प्रक्षेपित किया जाएगा। पृथ्वी से मंगल तक की बेहद लंबी यात्रा के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को जिंदा रहने के लिए पानी, हवा और अनुकूल तापमान की जरूरत होगी। नासा के इंजीनियर इसके लिए विश्वसनीय और सुदढ़ तकनीक विकसित कर रहे हैं जो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में स्वस्थ रख सके। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर एनवायरमेंट कंट्रोल एंड लाइफ सपोर्ट सिस्टम विकसित किया गया है और ओरियन के लिए भी ऐसी ही प्रणाली बनायी जा रही है।  
 
यह प्रणाली कार्बन डाई ऑक्साइड को रिसाइकिल करके ऑक्सीजन में और मूत्र को पेयजल में बदल सकती है। आईएसएस में इंजीनियर और अंतरिक्ष यात्री लंबे अंतरिक्ष मिशनों के लिए एक फिल्टर प्रणाली का परीक्षण कर रहे हैं। इसमें अमीन आधारित एक रासायनिक यौगिक अंतरिक्ष के निर्वात के साथ मिलकर केबिन की हवा को सांस लेने लायक बनाने का प्रयोग चल रहा है। 

Latest News