फोम जैसा मैटीरियल हीरे से भी मजबूत

  • फोम जैसा मैटीरियल हीरे से भी मजबूत
You Are HereInternational
Monday, September 28, 2015-11:36 PM

बुलेटप्रूफ जैकेट्स और सैन्य टैंकों में काम आएगा 'सुपर मैटीरियल'
बीजिंग/जालंधर : चाइना के वैज्ञानिकों ने ‘सुपर मैटीरियल’ विकसित किया है जो गुब्बारे की तरह हल्का है  लेकिन यह मैटीरियल धातु की तरह मजबूत है और बुलेटप्रूफ जैकेट्स और सैन्य टैंकों में इसका प्रयोग किया जा सकता है।

चाइनीज अकादमी ऑफ साइंसिज, शंघाई इंस्टीच्यूट ऑफ सिरेमिक्स के शोधकर्त्ताओं के मुताबिक फोम जैसे इस मैटीरियल में छोटी ट्यूब्स लगी है और इनकी संरचना इस प्रकार से की गई है कि यह हीरे जैसी स्थिरता देता है। 

साऊथ चाइना माॄनग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक यह नया मैटीरियल बिना बैंड हुए अपने वजन से 40 हजार गुणा ज्यादा वजन झेल सकता है। इसमें प्रयोग किया गया graphene (एक प्रकार का मैटीरियल) का एक टुकड़ा प्रति वर्ग इंच में 6,577 किलोग्राम का वजन झेलने की क्षमता रखता है, यह विश्व सागर के 10.9 कि.मी. गहराई में दबाव के समान है।

शोधकर्त्ताओं ने कहा कि यह नया मैटीरियल पहले बनाए गए ग्राफेने (graphene) मैटीरियल से ज्यादा भारी शाक्स को झेल सकता है। यह मैटीरियल इतना सॉफ्ट है कि दबाव के जरिए इसे इसके मूल आकार से 5 प्रतिशत घटाया भी जा सकता है और यह फिर अपने आकार में वापस आ जाता है, शोधकर्त्ताओं का कहना है कि उन्होंने ऐसा 1,000 बार करके देखा है।

नया मटीरियल बुलेटप्रूफ जैकेट के नीचे और टैंक के बाहर एक तकिए के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो बाहरी शॉक को अवशोषित कर लेगा। एडवांस्ड मैटेरियल्स पत्रिका में इस मैटीरियल के बारे में बताया गया है।


Latest News