एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में स्पेस बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स

  • एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में स्पेस बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स
You Are HereGadgets
Sunday, April 10, 2016-4:38 PM

जालंधर: एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर लगातार नए-नए एप डॉनलोड करने से आपके स्मार्टफोन की मेमोरी काफी जल्दी भर जाती है जिससे हमारा स्मार्टफोन हैंग होने लगता है और हम जरूरी चीजें डाउनलोड भी नहीं कर पाते। इस बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं जो आपके स्मार्टफोन की मैमरी फ्री करने में मदद करेंगे।
1. अनयूज्ड एप को अनइंस्टॉल करें - 
अगर आपके स्मार्टफोन में ऐसी एप्स इंस्टॉल हैं जिन्हें आप यूज नहीं कर रहे तो इन्हें अनइंस्टाल करने से आपके स्मार्टफोन की मैमरी बढ़ जाएगी और वह हैंग होना भी बंद हो जाएगा।
2. ऑनलाइन स्टोर में अपलोड करें तस्वीरें - 
आपके स्मार्टफोन में क्लिक की गई तस्वीरें और व्हाट्सप्प से डाउनलोड की गई तस्वीरें स्मार्टफोन की मैमरी स्पेस भर देती हैं, इनमें से जरूरी तस्वीरों को ऑनलाइन स्टोरेज जैसे गूगल ड्राइव या फोटोज में अपलोड कर देना चाहिए।
3. मेमोरी कार्ड में सेव करें डाटा -
अपने मोबाइल में स्पेस पाने के लिए एक बेहतर तरीका यह भी है कि आप अपने सभी ऐप्स को फोन की इंटरनल मेमोरी से एसडी कार्ड में मूव कर लें, इससे आपके फोन की एप्लीकेशन स्टोरेज फी हो जाएगी।
4- एप कैशे डिलीट करें -
जो एप हम जितना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उसमें डाटा की कार्बन कॉपी के रूप में उतना ज्यादा कैशे भी तैयार होता रहता है जो मेमोरी की स्पेस कवर करता है। स्मार्टफोन का स्पेस बढ़ाने के लिए कैशे ‌क्लियर करें। इसके लिए सेटिंग में जाकर एप मैनेजर में जाएं, फिर स्टोरेज में ‌जाकर कैशे क्लियर करें।