दोगुना टोल देने की अब जरूरत नहीं, BHIM UPI एप से कर सकेंगे FASTag को रिचार्ज

  • दोगुना टोल देने की अब जरूरत नहीं, BHIM UPI एप से कर सकेंगे FASTag को रिचार्ज
You Are HereGadgets
Friday, December 27, 2019-6:07 PM

गैजेट डैस्क: देश भर में 15 दिसंबर से फास्टैग (FASTag) लागू कर दिया गया है। ऐसे में चालक की सहुलियत के लिए सरकार ने एक खास सुविधा उपलब्ध कराई है, जिसके चलते मिनटों में फास्टैग को रिचार्ज किया जा सकेगा। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने फास्टैग के रिचार्ज को और आसान बनाने के लिए कहा है कि अब लोग वाहन पर लगे फास्टैग को BHIM UPI के जरिए रिचार्ज कर सकेंगे। अब वाहन मालिक भीम यूपीआई से फास्टैग को रिचार्ज करके टोल प्लाजा पर बेझिझक सफर कर पाएंगे।

  • इस सर्विस का फायदा यह होगा कि अगर आप अपने फास्टैग के वॉलेट को रिचार्ज करना भूल गए हों और टोल प्लाजा से निकल रहे हों, तो आप इस एप की मदद ले सकते हैं जिसके बाद फास्टैग लेन में घुसने पर दोगुनी टोल राशि आपको नहीं चुकानी होगी।

PunjabKesari

रिचार्ज करने का तरीका

अगर आपके पास किसी भी बैंक का फास्टैग है, तो उसे भीम यूपीआई से ऐसे रिचार्ज कर सकते हैं।

  • BHIM UPI एप पर सबसे पहले लॉग-इन करें।
  • होम स्क्रीन पर Send ऑप्शन को सिलैक्ट करें। 
  • इस पर NETC FASTag UPI ID जैसे netc.VehicleNumber@BankUPIHandle लिखें, इसमें फास्टैग जारी करने वाले बैंक का नाम यूपीआई हैंडल में लिखना पड़ेगा।
  • उदाहरण के लिए NETC.UP99TUV2100@axisbank फॉर्मेट में लिखा जाएगा। यह SBI, HDFC सभी के लिए अलग-अलग होगा। इसके बाद इसे वैरिफाई करें। 
  • रिचार्ज राशि को भरने के बाद एप में पिन डाल कर ट्रांजेक्शन को ऑथेंटिकेट करें। इसके बाद आपके पास ट्रांजेक्शन कन्फर्मेशन का एसएमएस आएगा।

PunjabKesari

फिलहाल फास्टैग सुविधा HDFC Bank, ICICI Bank, State Bank of India, Kotak Mahindra Bank, Axis Bank, Airtel Payments Bank और Paytm Payments Bank के जरिए मुहैया करवाई जा रही है। आपको बता दें कि भीम एप में अलग से फास्टैग रिचार्ज की सुविधा नहीं दी गई है।

PunjabKesari

अब तक बिक चुके हैं 1.04 करोड़ फासटैग्स

अब तक सरकार के मुताबिक 1.04 करोड़ फास्टैग्स की बिक्री हो चुकी है और रोजाना औसतन एक लाख फास्टैग जुड़ रहे हैं। वहीं फास्टैग्स के जरिये भुगतान करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News