इन तरीकों से बढ़ेगा आपके स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप

  • इन तरीकों से बढ़ेगा आपके स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप
You Are HereGadgets
Monday, April 4, 2016-11:12 AM

जालंधर: आज कल स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन की कम बैट्री बैकअप का जिक्र करते रहते हैं। इस बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपको ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं।


लाइव वॉलपेपर ना लगाना -
लाइव वॉलपेपर्स को सभी पसंद करते है जैसे फोन के स्क्रीन पर तैरती हुई मछली, हिलते हुए पत्ते आदि लेकिन यह लाइव वालपेपर सुंदर तो बहुत लगते हैं लेकिन यह साधारण वॉलपेपर की तुलना में ज्यादा बैट्री खर्च करते हैं। इसलिए आप ऐसे वालपेपर की बजाए किसी डार्क कलर के फोटो को अपना वॉलपेपर बनाएं। ऐसा करने से बैटरी बैकअप बड़ जाएगा।

ब्राइटनेस कम करना -
स्मार्टफोन की स्क्रीन ही आधी बैट्री खर्च कर डालती है, स्क्रीन जितनी बड़ी, चमकदार और हाई रिजोल्यूशन वाली होगी उसे उतनी ही ज्यादा पावर की जरूरत भी होगी। इसके लिए आप स्मार्टफोन की स्क्रीन ब्राइटनेस के लिए ऑटो मोड ओंन करें, नहीं तो ब्राइटनेस को 50 प्रतिशत के आसपास रखें। इससे आपकी आखों पर जोर भी कम पड़ेगा और बैट्री भी कम खर्च होगी।

Sync Interval कम करें -
आपके फोन में कई सर्विसेज Sync की मदद से लगातार चलती रहती हैं। फेसबुक, ट्विटर, जीमेल, ऑफिस मेल, गूगल प्लस जैसे एप बैकग्राउंड में ऑन रहने से आपके फोन की बैट्री खर्च हो जाती हैं। अगर आप इन्हें बन्द नहीं कर सकते तो इन Apps की सेटिंग्स में जाकर इनका Sync Interval कम कर लें।

ब्लूटूथ और वाई-फाई ऑफ रखें -
ज्यादातर लोग ब्लूटूथ और वाई-फाई का इस्तेमाल करने के बाद उसे ऑफ करना भूल जाते हैं ऐसे में बिना वजह आपके फोन की बैट्री खर्च होती रहती है ध्यान में रखें कि आप ब्लूटूथ और वाई-फाई को यूज ना करने पर बंद कर दें। 

एप्स को ऑटो अपडेट मोड पर न रखें -
एंड्रॉयड स्मार्टफोन के एप अपडेट होने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे आपके फोन की बैट्री और डाटा दोनों ही खर्च होते रहते हैं। इसलिए हमेशा ऑटो अपडेट सेटिंग को आफ करके रखें और जब जरूरत हो तब एप अपडेट कर लें।


Latest News