75 लाख से अधिक स्मार्टफोन्स में बंद हो जाएगा WhatsApp, जानें क्या है पूरा मामला

  • 75 लाख से अधिक स्मार्टफोन्स में बंद हो जाएगा WhatsApp, जानें क्या है पूरा मामला
You Are HereGadgets
Tuesday, January 28, 2020-4:28 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप भी इस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। लाखों फोन्स पर 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉगपोस्ट में उन स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम्स के बारे में बताया है जिन पर आने वाले समय में व्हाट्सएप काम नहीं करेगा।

  • गूगल के मुताबिक, 75 लाख से अधिक एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे हैं। ऐसे में इन स्मार्टफोन्स पर WhatsApp अब काम करना बंद कर देगा। वहीं लाखों iOS यूजर्स भी WhatsApp का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

इन स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर बंद हो जाएगा व्हाट्सएप

कंपनी ने साफ कर दिया है कि व्हाट्सएप एंड्रॉयड 2.3.7 और उससे पुराने व iOS7 और उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर 1 फरवरी 2020 से कम नहीं करेगा।

अब क्या करने की होगी आपको जरूरत

अगर आप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाला स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं तो यूजर्स को व्हाट्सएप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए नया स्मार्टफोन खरीदना पड़ेगा।

आखिर क्यों बंद कर दी जाएगी व्हाट्सएप की सपोर्ट

व्हाट्सएप ने कहा है कि वह अगले सात वर्षों की प्लानिंग करके चल रही है। अब कम्पनी उन्हीं ऑपरेटिंग सिस्टम पर फोकस करेगी जिसके यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा होने वाली है। पुराने स्मार्टफोन्स भविष्य में आने वाले व्हाट्सएप फीचर्स को सपोर्ट नहीं करेंगे जिससे यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पैदा हो सकता है। कम्पनी ने कहा है कि व्हाट्सएप के बेहतरीन एक्सपीरिएंस के लिए कंपैटिबल और लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस पर स्विच करना ही सही रहेगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News