प्रदूषण को कम करने के लिए चीनी कम्पनी ने बनाया शानदार इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल

  • प्रदूषण को कम करने के लिए चीनी कम्पनी ने बनाया शानदार इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल
You Are HereGadgets
Thursday, November 2, 2017-10:37 AM

एक चार्ज में तय करेगा 200 किलोमीटर का सफर

जालंधर : पूरी दुनिया में प्रदूषण की समस्या धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है। कई देश इससे निपटने के लिए कुछ कदम तो उठा रहे हैं लेकिन इस पर नियंत्रण पाना तब तक सम्भव नहीं होगा जब तक आम नागरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों की बजाय इलैक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना शुरू नहीं कर देगा। इलैक्ट्रिक वाहनों से लम्बी दूरी का सफर तय करने के लिए चीनी कम्पनी ने एक ऐसा इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाया है जो पावर, डिजाइन और फीचर्स के मामले में किसी भी नेक्ड मोटरसाइकिल से कम नहीं है। अर्बन एस नामक इस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल को चीन की राजधानी बीजिंग में स्थित इवोक मोटरसाइकिल्स ने कई वर्षों की मेहनत के बाद बनाया है। इसकी खासियत है कि इसे एक बार चार्ज कर 45 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से 200 किलोमीटर तक का रास्ता तय किया जा सकता है। वहीं हाईवे पर इससे 120 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से 100 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकेगा। 

PunjabKesari

 

130km/h की टॉप स्पीड
इस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल के रियर व्हील में इलैक्ट्रिक हब मोटर लगी है जिसे सैमसंग SDI 18650 ली-ऑयन बैटरी सैल्स के साथ जोड़ा गया है। यह मोटर 25kw(25hp) की पावर व 116.6Nm का टार्क पैदा करती है व इसकी टॉप स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई गई है। 

PunjabKesari

 

आकर्षक डिजाइन
अर्बन एस नाम के इस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल के डिजाइन को काफी आकर्षक बनाया गया है। पहली बार देखने पर तो यह पैट्रोल से चलने वाले नेक्ड मोटरसाइकिल्स की तरह ही लगता है। इस मोटरसाइकिल में LED लाइट्स और 5 इंच साइज की डिस्प्ले दी गई है जो ब्लूटुथ कनैक्टिविटी को सपोर्ट करती है। इसके अलावा यह डिस्प्ले चालक को नेवीगेशन की मदद से रास्ता बताने में भी मदद करेगी।

PunjabKesari

 

सेफ्टी फीचर्स
इस 185 किलोग्राम वजनी इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल के रियर में 220mm की सिंगल डिस्क ब्रेक लगाई गई है वहीं इसके फ्रंट में ड्यूल 300mm डिस्क ब्रेक्स लगी हैं, जो तेज रफ्तार पर भी इसे आसानी से रोकने में मदद करेंगी। इसकी निर्माता कम्पनी इवोक ने बताया है कि इसे J1772 अडॉप्टर की मदद से 3 घंटों में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। फिलहाल इस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत को लेकर कम्पनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। उम्मीद की जा रही है कि इसे वर्ष 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।


Latest News