Whatsapp बड़ी कंपनियों के लिए लांच करेगी यह नई सर्विस

  • Whatsapp बड़ी कंपनियों के लिए लांच करेगी यह नई सर्विस
You Are HereTop Stories
Thursday, August 2, 2018-7:08 PM

जालंधर- मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने भारत में अपना पहला रेवेन्यू जेनरेटिंग प्रॉडक्ट जल्द ही लांच करने वाली है। कंपनी अपनी इस सर्विस की शुरुआत देश के सबसे बड़े ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट मेक माय ट्रिप, सॉफ्टवेयर मेकर जेनडेस्क और फार्मा स्टार्टअप 1MG के साथ करेगी। नए टूल से बड़ी कंपनियां एयरलाइन टिकट, ट्रैवल डिटेल और ऐसे प्रॉडक्ट्स की डिटेल के नोटिफिकेशन भेज सकेंगी, जिन्हें ऑनलाइन खरीदने में ग्राहकों की दिलचस्पी हो सकती है। इसके साथ ही ग्राहक एप के जरिए अपनी शिकायत और दूसरी कस्टमर सपॉर्ट जरूरतों को लेकर सीधे कंपनी से संपर्क कर सकेंगे।

PunjabKesari

कंपनी के सीईओ का बयान
व्हाट्सएप के सीईओ मैथ्यू आइदेमा ने इस बारे में कहा, 'पिछले साल हमने देखा कि कई छोटी कंपनियां ग्राहकों से संपर्क करने के लिए हमारी एप का इस्तेमाल कर रही हैं। हमने पाया कि यह भारत में कंपनियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है और यह ग्राहकों के लिए वैल्यू क्रिएशन का काम कर सकता है। हम अपनी स्ट्रैटेजी का अगला स्टेप लागू करने जा रहे हैं। हम खासतौर पर उन कंपनियों के लिए व्हाट्सएप बिजनस एपीआई ला रहे हैं जिन्हें ग्राहकों से स्मार्टफोन के जरिए संपर्क करने से ज्यादा ज्यादा काम करने की जरूरत है।' 

 

PunjabKesari

 

मिलेगा ये फायदा
व्हाट्सएप के नए बिजनस प्रॉडक्ट्स का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यह कंपनियों को सिर्फ डिलीवर हुए मेसेज के लिए चार्ज करेगी। वहीं कंपनियों को एसएमएस सर्विस के लिए प्रति मैसेज पर औसतन 10 पैसे देने पड़ते हैं और अगर किसी प्लैटफॉर्म पर एक करोड़ ट्रांजैक्शन भी होते हैं तो सालभर में उसकी कीमत बहुत ज्यादा होगी। व्हाट्सएप अपने बिजनस प्रॉडक्ट से इसमें कमी लाएगी।' 

PunjabKesari
टैस्टिंग
व्हाट्सएप फॉर बिजनस को अब तक परीक्षण के तौर पर बुक माय शो, कोटक महिंद्रा और रेड बस सहित कई भारतीय कंपनियों को मुहैया कराया जा रहा था। माना जा रहा है कि कंपनी इस बाकी कंपनियों के लिए भी जल्द ही जारी करेगी।

20 करोड़ भारतीय यूजर्स 
आंकड़ों के मुताबिक मंथली बेसिस पर व्हाट्सएप के दुनियाभर में डेढ़ अरब एक्टिव यूजर्स हैं जिनमें से 20 करोड़ भारत में हैं। इस हिसाब से भारत फेसबुक की कंपनी वॉट्सऐप के लिए सबसे बड़ा बाजार है। जिससे माना जा रहा है कि भारत में व्हाट्सएप फॉर बिजनेस से कंपनी को काफी लाभ मिलेगा। इसके अलावा कंपनी 2019 से विज्ञापन लाने और प्रॉडक्ट्स को बढ़ावा देने और ग्राहकों को कंपनियों की जानकारी देने के लिए स्टेटस फीचर का इस्तेमाल भी शुरू करेगी। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan