13 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन पर पड़ा है इस Malware का असर

  • 13 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन पर पड़ा है इस Malware का असर
You Are HereGadgets
Thursday, July 7, 2016-11:09 AM

जालंधरः रिसर्चर की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार एंड्रॉयड मालवेयर हमिंगबैड ने दुनियाभर के 1 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन को प्रभावित कर दिया है। जी हां, चीन की एक विज्ञापन कंपनी की तरफ से इस मालवेयर के ज़रिए एक महीनो में लगभग 300,000 डालर कमाने की सूचना मिली है। 

 

1 जुलाई को एक ब्लाग पोस्ट में इस मालवेयर के बारे बताया गया था जिस में कहा गया था कि यिंगमोब ग्रुप की तरफ से हमिंगबैड मालवेयर जारी किया गया है। यिंगमोब एक लिजिटीमेट एडवरटाइजिंग एनालिटिक्स फर्म के साथ कनेक्टेड है जिस बारे में एक रिपोर्ट का कहना है कि यह टैकनॉलॉजी और रिसोर्सिज को मालवेयर ग्रुप के साथ शेयर करती है। 

 

ब्लाग में बताया गया है कि हमिंगबैड को एंड्रायड डिवाइसिस के लिए एक लगातार रूटकिट के लिए स्थापित किया गया है इतना ही नहीं इस को धोखाधड़ी विज्ञापन आमदन बनाता है और फालतू धोखाधड़ी एप्स को इंस्टाल करता है। लगातार रूटिंग के कारण यह मालवेयर ग्रुप एक बोटनैट तैयार कर सकता है और व्यापार या सरकारी अदारों को अपना निशाना बना सकता है।

 

अंदाज़ा है कि 10 मिलियन यूजर्स इस प्रभावित एप्प का प्रयोग कर रहे है। इस मालवेयर की पहुंच अब 20 देशों में है, लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले यूज़र भारत और चीन के हैं। चेक प्वाइंट ने बताया है कि भारत में करीब 13.5 लाख स्मार्टफोन हमिंगबैड मालवेयर से ग्रसित हैं, जबकि चीन में सबसे ज्यादा करीब 16 लाख स्मार्टफोन प्रभावित हैं। मज़ेदार बात यह है कि इस मालवेयर से पुराने एंड्रॉयड वर्ज़न पर चलने वाले हैंडसेट ज्यादा प्रभावित हैं। प्रभावित डिवाइस में से 50 फीसदी हैंडसेट एंड्रॉयड किटकैट पर चलते हैं और 40 फीसदी एंड्रॉयड जेलीबीन पर।

 

अगर आपके फोन पर हमिंगबैड मालयवेयर मौजूद है तो चेक प्वाइंट के डैन वाइली के मुताबिक आपको उसे फैक्ट्री रीसेट करना होगा। इसका मतलब है कि आप अपने सारे डेटा, ऐप्स और स्टोर किए हुए पासवर्ड खो देंगे। हमारा सुझाव होगा कि रीसेट करने से पहले आप अपने डेटा, कॉन्टेक्ट और अन्य ज़रूरी डॉक्यूमेंट का बैकअप बना लें। आगे से ध्यान रखें कि किसी भी स्टोर से एप्प डाउनलोड करने से पहले उसकी जांच अच्छे से कर लें।


Latest News