ब्लैक होल से जुड़ी इस घटना को देखा जाना काफी दुर्लभ है : नासा

  • ब्लैक होल से जुड़ी इस घटना को देखा जाना काफी दुर्लभ है : नासा
You Are HereGadgets
Monday, November 30, 2015-7:29 PM

वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल को एक तारा निगलकर मलबा बाहर फेंकते हुए देखा

वाशिंगटन :
खगोलविदों के लिए ब्लैक होल और इससे जुड़ी घटनाएं हमेशा से ही गहन जिज्ञासा का विषय रहीं है। इस बार वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल से जुड़ी एक ऐसी घटना को देखा है जिसे लेकर अब तक काफी भ्रांतियां रहीं हैं।

वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में ब्लैक होल को एक तारे का अस्तित्व समाप्त करते और उसका मलबा अंतरिक्ष में धकेले जाने की एक अद्वितीय घटना को देखा है। यूं तो खगोलविद पहले भी कई बार तारों का अस्तित्व समाप्त होने की घटनाओं के गवाह बने हैं लेकिन यह पहला मौका है जब वैज्ञानिकों ने इस पूरी प्रक्रिया के दौरान कुछ ऐसी चीजों को देखने का दावा किया जिसको लेकर अभी तक काफी भ्रांतियां बनी हुईं थीं। 

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार ब्लैक होल को एक तारे का अस्तित्व समाप्त करने की इस प्रक्रिया में पहली बार तारे के बचे मलबे को ब्लैक होल द्वारा अंतरिक्ष में फेंके जाने की प्रक्रिया को भी पकड़ा गया है। पहली बार बाहर फेंके गये मलबे से निकले रेडियो संकेतों को पकडा गया है। वैज्ञाानिकों के अनुसार किसी तारे को इस तरह फाड कर अंतरिक्ष में उछाले जाने की यह घटना अभी तक रहस्यमय बनी हुई थी।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार जब कोई तारा किसी ब्लैक होल के नजदीक आ जाता है तो ब्लैक होल से निकलने वाला जबरदस्त चक्रवाती बल तारे को फाड़ देता है और तारे का मलबा बाहर की ओर उछाल दिया जाता है, बाकी बचा भाग ब्लैक होल निगल जाता है। 

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के जोएर्ट वाल वेलजन ने बताया ‘‘अंतरिक्ष में होने वाली जिस घटना को देखा गया है वह दुर्लभ है। यह पहला मौका है जब किसी ब्लैक होल को तारे को निगलते देखते हुए तारे के बचे हुए मलबे को एक फनल के आकार में बाहर फेंकते हुए भी देखा गया है। नासा के अनुसार ब्लैक होल से जुड़ी इस घटना को देखा जाना यूं तो काफी दुर्लभ है ही लेकिन ब्लैक होल के बारे में अब भी काफी कुछ पता लगाना बाकी है। 


Latest News