Wednesday, March 2, 2016-8:36 AM
एक्स्ट्राऑर्डीनरी स्पीड और परफार्मैंस के साथ लग्जरी का मेल
जालंधर : बुगाटी, ऑटोमोबाइल की दुनिया का ऐसा नाम है जो हर बार अपनी नई कार के साथ डिजाइन, रफ्तार और लग्जरी के बारे में अलग-सी दास्तान बयां करता है। इस बार भी बुगाटी ने ऐसा ही किया है। पिछले साल से चर्चा बटोर रही बुगाटी की नई सुपरकार से पर्दा उठ गया है। ‘चीरॉन’ यही नाम है बुगाटी की नई सुपरकार का, जो वेरॉन की जगह लेगी।
स्पैसीफिकेशंस के मामले में चीरॉन बुगाटी की वेरॉन से भी ऊपर है जो 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार महज 2.5 सैकेंड से भी कम समय में पकड़ लेती है। इसमें 4 इनलार्ज्ड टर्बोचार्ज्ड लगे हैं और यह सुपरकार 1,500 हार्सपावर की आऊटपुट देती है। सड़कों पर इस्तेमाल के लिए इसकी अधिकतम रफ्तार को 420 किलोमीटर प्रति घंटा सैट किया गया है।
बुगाटी चीरॉन का हर पार्ट खास है चाहे वह इसके टायर ही क्यों न हों। बुगाटी ने इसके टायर बनाने के लिए मिशेलिन के साथ भागीदारी की है। इसमें वेरॉन वाला ही 8-लीटर डब्ल्यू16 इंजन लगा है जिसे पूरी तरह से री-डिजाइन किया गया है। बुगाटी चीरॉन के केवल 500 यूनिट ही बनाएगी और इस संख्या का एक-तिहाई हिस्सा पहले ही बिक चुका है।
तेज रफ्तार, लग्जरी और अन्य हाईटैक फीचर्स से फुली लोडिड इस कार की कीमत 2.61 मिलियन डॉलर है जिसकी भारतीय कीमत 17,83,26,000 रुपए के लगभग बनती है। भारी-भरकम प्राइज टैग वाली इस सुपरकार को आम व्यक्ति तो खरीद नहीं सकता लेकिन बुगाटी एक ऐसा नाम है जो गाडिय़ों के लिए हमेशा से मशहूर रहा है और सड़कों पर बेहद कम इसकी गाडिय़ां दिखाई देती हैं तथा अगर रास्ते में चलते हुए किसी के पास से बुगाटी की कार निकल जाए तो वह खड़े होकर एक बार कार को जरूर देखता है।
कम्पनी ने प्रैजीडैंट Wolfgang Durheimer ने कहा कि बुगाटी ने भौतिक विज्ञान की सीमाओं का परीक्षण किया है। चीरॉन इसका परिणाम है कि कम्पनी ने बैस्ट (वेरॉन) को और भी बेहतर बना दिया है। बुगाटी ने इस सुपरकार के लिए नया कार्बन फाइबर मोनोकॉक (ढांचा) बनाया है जो दो उद्देश्यों को पेश करता है जिसमें से एक है नई बुगाटी के साथ कम्युनिकेट करना और डिजाइन को ज्यादा आक्रामक बनाने के साथ ही कार की परफार्मैंस में इजाफा करना। चीरॉन में नया टाइटेनियम एग्जॉस्ट सिस्टम लगा है। चीरॉन को सड़कों पर अलग पहचान देने के लिए इसके फ्रंट पर 8 एल.ई.डी. लाइट्स (4 एक तरफ 4 दूसरी तरफ) लगी हैं और पीछे की तरफ बड़ी-सी रैड लाइट जलती हुई दिखाई देगी।
अपने क्रूर इंजन स्पैसीफिकेशंस के अलावा बुगाटी चीरॉन लग्जरी के मामले में भी किसी से कम नहीं है। इसमें सबसे फाइन लैदर का प्रयोग किया गया है और इसमें 44 लीटर का लगेज स्पेस भी मिलेगा। चीरॉन में हाई रैजोल्यूशन डिस्प्ले वाला स्पीडोमीटर दिया गया है। चीरॉन में लगा ऑडियो सिस्टम बढिय़ा है और बुगाटी ने इसे दुनिया का सबसे तेज कॉन्सर्ट हॉल कहा है।
चीरॉन में नई एडैप्टिव चैसी को अलग-अलग लैवल्स वाले ग्राऊंड क्लीयरैंस पर एडजस्ट किया जा सकता है। ज्यादातर एडैप्टिप चीजें ऑटोमेटिड हैं जिसमें शॉट ऑब्जर्वर्स, चैसी हाइट, पावर स्टेयरिंग और एयरोडायनेमिक्स व ब्रेक्स सभी आपकी ड्राइविंग के हिसाब से एडजस्ट होती हैं। चीरॉन को ड्राइव करते समय 5 मोड्स का आनंद लिया जा सकेगा। पिछले साल जिनेवा मोटर शो में वेरॉन के गुडबॉय कहने के बाद बुगाटी एक बार फिर चीरॉन के साथ नई ऊंचाइयां छूने को तैयार है।