डारपा की नई पीढ़ी वाली Bionic Arm बाजार में देगी दस्तक

  • डारपा की नई पीढ़ी वाली Bionic Arm बाजार में देगी दस्तक
You Are HereGadgets
Tuesday, July 12, 2016-9:57 AM

जालंधर : नई पीढ़ी के कृत्रिम हाथ को विकसित किया गया है जिसे कुछ महीनों में जरूरतमंद लोगों के इस्तेमाल के लिए बाजार में उपलब्ध करवाया जाएगा। इस कृत्रिम हाथ का नाम ल्यूक (Luke) है जिसे पहले डैका (DEKA) आर्म के नाम से जाना जाता था। इसे डारपा के रैवोल्यूशनिजिंग प्रॉस्थैटिक्स प्रोग्राम के तहत डैकारिसर्च एंड डिवैल्पमैंट कार्पोरेशन द्वारा विकसित किया गया था। वर्ष 2014 में इस कृत्रिम हाथ को यू.एस. खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफ.डी.ए.) द्वारा मार्कीट में लाने की मानयता मिल गई थी और अब यह हाथ नए वर्जन के साथ इस साल के अंत तक मार्कीट में आने के लिए तैयार है। 

 

डैका आर्म पहली ऐसी कृत्रिम आर्म है जिसे वाणिज्यिक बाजार में बेचने के लिए मंजूरी मिली है। यह रोगी की मांसपेशियों से सिग्नल्स को जटिल मोशन में ट्रांसलेट करती है। मैडीकल डिवाइस बनाने वाले मोबियस बायोनिक्स ने ल्यूक (लाइफ अंडर काइनैटिक एवोलुशन) आर्म को नया नाम दिया है जिसे यूनिवर्सल इंस्ट्रूमैंट्स कॉर्पोरेशन द्वारा कांट्रैक्ट निर्माता के रूप में मार्कीट में लाया जाएगा।  

 

ल्यूक आर्म सैंट्रल कंट्रोल टैक्नोलॉजी से रोगी की मांसपेशियों से इलैक्ट्रिकल सिग्नलों को इस्तेमाल करने के लिए इलैक्ट्रोम्योग्राम (ई.एम.जी.) इलैक्ट्रोड्स की मदद ली जाती है, जो दशकों पुरानी है। हालांकि इसमें मुख्य इन्नोवेशन यह है कि नया सिस्टम आर्म की मूवमैंट, कंट्रोल और स्ट्रैंथ सिग्नल्स को पहले से ज्यादा बढिय़ा तरीके से ट्रांसलेट करने की आजादी देता है।

 

मोबियस बायोनिक्स के मुताबिक  ल्यूक आर्म में कई सारी नई क्षमताएं हैं जिसमें कंधा हाथ को सिर के पीछे और पीठ पर ले जाने, बैग को टेबल और जमीन से उठाने, कलाई में ज्यादा मोशन और पानी के गिलास को गिराए बिना पकडऩे की सही निपुणता तथा जटिल हाथ में लगी 4 मोटरें भारी व नाजुक चीजें जैसे अंडे को बिना गिराए और तोड़े उठाना आदि शामिल है।  

 

कृत्रिम आर्म ज्यादा प्राकृतिक रूप से काम करे इसके लिए डारपा एक  दशक से रिसर्च कर रही है। डारपा द्वारा बनाई गई ल्यूक आर्म सालों की रिसर्च के अलावा यू.एस. वैटन्र्स एडमिनिस्ट्रेशन और प्राइवेट कम्पनियों के साथ 10 हजार घंटों  तक  टैसिंटिंग और लगभग 100 अम्प्यूट्स की मेहनत का परिणाम है।

 

Latest News