अब कोई भी बना सकता है फेसबुक का 360 डिगरी कैमरा (Watch video)

You Are HereGadgets
Friday, July 29, 2016-5:29 PM

जालंधरः सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक की तरफ से हाल ही में लोगों के लिए एक खास पेशकश की गई है। फेसबुक अपने सराउंड 360 जो कि एक 17 कैमरा ऐरो के साथ 360 डिगरी वीडियो कैप्चर करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस का मतलब है कि अब फेसबुक की तरफ से इस कैमरे के ब्लूप्रिंट को सभी के लिए उपलब्ध किया जा रहा है जिसके साथ कोई भी फेसबुक के इस कैमरे को आप तैयार कर सकता है। 

 

इतना ही नहीं कंपनी की तरफ से इस के स्पेयर पार्ट को जोड़ने के लिए स्टिचिंग सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध किया जा रहा है। यह रिपोर्ट फेसबुक के इंजीनियर डायरैक्टर ब्रायन कैब्रल के मुताबिक फेसबुक की पसंदीदा कंफीग्रेशन, जिस कैमरो की कीमत 30,000 डालर के लगभग है, को बनाने और सभी स्पेयर पार्ट को जोड़ने में सिर्फ चार घंटो का समय लग सकता है। 

 

अप्रैल में हुई फेसबुक की F8 डवैलपर कान्फ़्रेंस के दौरान कंपनी की तरफ से अपने इस सराउंड 360 के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के ओपन सोर्स बनाने की बात कही गई थी जिस को पब्लिक के लिए अब तक जारी नहीं थी किया गया। अब जो भी इस कैमरे को बनाना चाहता है उन के लिए गिटहब्ब (Gitub) पर कैमरे के डिजाइन, असैंबल करने के लिए एन्क्रिप्शन, कंट्रोल सॉफ्टवेयर और कोड्स पी.डी.एफ. के तौर पर उपलब्ध हैं। सराउंड 360 कैमरा 8K तक की वीडियो को प्रोड्यूस कर सकता है और यह दो बोटोम फेसिंग कैमरे के प्रयोग के साथ वीडियो को कैप्चर करता है। इसके साथ वी.आर. कैमरे को खुद इनवैंट किया जा सकता है और आप इसे उपर दी गई वीडियो में देख सकते है।


Latest News