अब पहले से और भी सुरक्षित हुई G-mail

  • अब पहले से और भी सुरक्षित हुई G-mail
You Are HereGadgets
Friday, August 12, 2016-3:26 PM

जालंधरः ई-मेल आज हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है। परन्तु कई बार यूजर को साइबर सुरक्षा के साथ जुड़ी समस्या सामने आ सकती है। यूजर के बचाव के लिए गुगल ने अब दो नए सिक्योरिटी फीचर जारी किए हैं जिस का उद्देश्य जी -मेल को पहले से ओर ज़्यादा सुरक्षित ई-मेल प्लेटफार्म बनाने का है। गुगल का कहना है कि नए फीचर को आने वाले कुछ हफ्तों में जारी कर दिया जाएगा। 

 

सर्च इंजन गुगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि अगर किसी सैंडर को सैंडर पॉलिसी फ्रेमवर्क (एस.पी.एफ.) या डी.के.आई.एम. की तरफ से आथैंटिकेट नहीं किया गया है तो वैब्ब और एड्रायड एप पर यूजर को ऐसे सैंडर की प्रोफाइल फोटो के स्थान पर लाल रंग का प्रशनवाचक चिह्न दिखाई देगा। 

 

अगर बात सिर्फ वैब्ब की जाए तो गुगल अपने क्रोम ब्राउज़र और गुगल सर्च के सेफ ब्राऊज़िंग फीचर को जी-मेल पर भी ला रहे हैं। यदि यूजर को ई-मेल में ऐसा कोई लिंक मिलता है जिस के साथ कोई फिशिंग, मालवेयर या कोई अमचाहा सॉफ्टवेयर जुड़ा है तो यूजर को नीचे चेतावनी लिखी हुई दिखाई देगी। 

 

ध्यान देने वाली बात यह है कि जो यूजर या लिंक आथैंटिकेट नहीं है वह खतरनाक भी हो सकते हैं या हो सकता है कि उन के साथ यूजर को कोई नुक्सान न भी हो। सुरक्षा के साथ जुड़ी यह चेतावनी यूजर की प्रोफाइल में शामिल कर दिया गया है जिस के साथ हैकर का शिकार होने से पहले वह सुरक्षा के साथ जुड़ी बातें जान लें। इस से पहले इसी साल, गुगल ने जी -मेल में एक नया सिक्योरिटी फीचर जोड़ा था। ओ.सी.आर. के साथ जी-मेल के डाटा लॉस का निशान प्रिवैंशन सर्विस में यह एक अपग्रेड थी।


Latest News