बिना बैटरी के रोशनी दे सकती है यह फ्लैश लाइट

  • बिना बैटरी के रोशनी दे सकती है यह फ्लैश लाइट
You Are HereGadgets
Sunday, October 18, 2015-10:47 PM

जालंधर : जब भी हम कभी आऊटडोर एडवैंचर ट्रिप या फिर कुछ दिनों के लिए घर से बाहर घूमने जाते हैं तो अपने साथ एक फ्लैश लाइट जरूर रखते है। लेकिन सभी फ्लैश लाइट डिवाइसिस में बैटरी का इस्तेमाल होता है और यह तब तक ही हमारा साथ देती है जब तक इसकी बैटरी खत्म न हो जाए। फ्लैश लाइट तो हमारे फोन में भी होती है पर इसमें भी बैटरी खत्म होने की चिंता होती है। इसीलिए एक नई तरह की फ्लैश लाइट को डिजाइन किया गया है जो बैटरी की पावर से नहीं बल्कि मानव शरीर की गर्मी से चलती है।

Lumen नाम की फ्लैश लाइट में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है कि इसे बैटरी की जरूरत नहीं पड़ती और इसे चलाना भी बेहद आसान है। उंगली के आकार वाली Lumen फ्लैश लाइट में छोटा थर्मोइलैक्ट्रिक जनरेटर (TEG) लगा है जो सिंगल 5 एम.एम. अल्ट्रा ब्राइट Cree LED को पावर देने में मदद करता है। इस तकनीक का एक नमुना कंस्यूमर प्रोडक्ट के रूप में (Power Practical PowerPot Device) हम पहले भी देख चुके है।

शोधकत्र्ता छोटे डिवाइसिस में थर्मोइलैक्ट्रिक जनरेटर का प्रयोग बैटरी लाइफ बढ़ाने पर ध्यान दे रहे है और कनाडा के हाई स्कूल के स्टूडैंस द्वारा साइंस फेयर प्रोजेक्ट के तौर पर बॉडी हीट से चलने वाली फ्लैश लाइट का बनाया गया वर्किंग प्रोटोटाइप काफी मशहूर है। Lumen पहला ऐसा डिवाइस है जिसे इस तकनीक के साथ आम लोगों के लिए पेश किया गया है।

Lumen शरीर और एम्बिएंट एयर टेम्पेरचर के माध्यम से हीट को इलैक्ट्रिसिटी में बदल देता है। थर्मोइलैक्ट्रिक जनरेटर पर उंगली रखते ही वह बॉडी हीट को सुपर कपेस्टर तक सैंड करता है, इसके बाद वोल्टेज कनवटर्स उसे इस्तेमाल करने की रेंज तक एनर्जी को बूस्ट करता है और छोटे सी एल.ई.डी. लाइट के जनले में मदद करता है।

Lumen की बॉडी मशीनीकृत टाइटेनियम और एल्यूमीनियम से बनी है और छोटी होने के कारण इसका वजन सिर्फ 35 ग्राम है। इसका जेब में रखने पर पता भी नहीं लगेगा कि अपने एक फ्लैश लाइट अपनी जेब में रखी है। इसमें इस्तेमाल किया गया टाइटेनियम और एल्यूमीनियम न सिर्फ टिकाऊ है बल्कि यह हीट-सिंक को डबल भी कर देता है जिससे ञ्जश्वत्र तेग और अधिक कुशलता से काम करती हैं।

Lumen बैटरी पावर्ड फ्लैश लाइट्स (टार्च) को तो टक्कर नहीं दे सकती लेकिन यह अंधेरे में आराम से किसी चीज को खोजने में मदद कर सकता है। मगर Lumen के साथ आप थोड़ा से बेहतर जरूर महसूस करेंगे क्योंकि यह आपकी शरीर के तापमान से चलती है जिससे पर्यावरण को यह नुक्सान नहीं देती। Lumen फ्लैश लाइट किकस्टाटर (एक क्राऊड फंडिंग साइट) पर उपलब्ध है और इसने 2 दिन में 5,000 अमरीकी डॉलर के लक्ष्य को 326 प्रतिशत की वृद्धि के साथ पूरा कर लिया है और अभी 28 दिन तक इसके लिए फंड इकट्ठा किया जाएगा।

Lumen के मशीनीकृत एल्यूमीनियम मॉडल की कीमत 35 डॉलर (लगभग 2,260 रुपए) और मशीनीकृत टाइटेनियम मॉडल की कीमत 45 डॉलर (लगभग 2,900 रुपए) है।


Latest News