Porsche Mission E : सच होगा सपना, यह कार साथ लाएगी हजारों नोकरियां

  • Porsche Mission E : सच होगा सपना, यह कार साथ लाएगी हजारों नोकरियां
You Are HereGadgets
Tuesday, December 8, 2015-2:18 PM

जालंधर : इलैक्ट्रिक कार बाजार में केवल टेस्ला ही अपने भविष्य को सुरक्षित नहीं बना रही है बल्कि पोर्शे जैसे बड़ी कम्पनियां भी इलैक्ट्रिक कार मार्कीट पर फोकस कर रही हैं। सितम्बर में फ्रैंकफर्ट मोटर शो में पोर्शे ने Mission E कांसेप्ट को पेश किया था जो एक फुली इलैक्ट्रिक कार है। अब रिसर्च और टैस्ट के बाद पोर्शे ए.जी. ने Mission E प्रोजेक्ट जो 100 प्रतिशत इलैक्ट्रिक पावर्ड स्पोर्ट्स कार है, को मान्य कर दिया है।

कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष Dr. Oliver Blume ने कहा कि इस असाधारण परियोजना को हरी बत्ती दिखाते हुए स्पोर्ट्स कार के इतिहास में एक नए अध्याय की शुरूआत हुई है। दूसरी तरफ इस कार की उपलब्धता के बारे में पोर्शे की माने तो 2020 के अंत तक यह कार लांच हो जाएगी। इसके अलावा कम्पनी ने अपने बयान में यह भी कहा कि कम्पनी इस प्रोजेक्ट पर 1 बिलियन यूरो का निवेश करेगी और कम्पनी हजारों नई जाॅब्स (नौकरियां) भी लेकर आएगी। शुरू में कम्पनी मुख्य मैन्युफैक्चरिंग सुविधा के लिए इस पर 700 मिलियन यूरो निवेश करेगी।

अब बात करते हैं पोर्श Mission E कांसेप्ट की -
चार दरवारों वाली यह कांसेप्ट कार 590 bhp की ताकत के साथ 3.5 सैकेंड में 100 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी। खास Mission E के लिए बनाई गई 800 वाॅट चार्जर यूनिट का इसमें प्रयोग किया गया है जिससे यह कार एक बार में 500 कि.मी. तक चल सकती है। इसके अलावा इस इलैक्ट्रिक कार की एक सबसे बड़ी खासियत चार्जिंग की है। यह कार महज 15 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेगी जिससे बैटरी फुल करने के लिए घंटो का इंतजार परेशानी की वजह नहीं बनेगा।


Latest News