इस एयरपोर्ट पर रोबोट दिखाएंगे लोगों को रास्ता

  • इस एयरपोर्ट पर रोबोट दिखाएंगे लोगों को रास्ता
You Are HereGadgets
Saturday, November 28, 2015-7:18 PM

जालंधर : अगर आप इस सप्ताह ट्रैवलिंग के लिए एम्सटर्डम (नीदरलैंड) जा रहा हैं तो आप शिफोल एयरपोर्ट पर रोबोट को देखेंगे जो आपका मार्गदर्शक करेगा। शिफोल एयरपोर्ट पर 30 नवंबर से 7 दिनों यह रोबोट लोगों को रास्ता दिखाएंगे।

रोबोट को Spencer प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया गया है और इसे यूरोपीय आयोग ने फंड दिया है। इसे बनाने के लिए पांच अलग-अलग देशों के शोधकर्त्ताओं और कम्पनियों की मदद ली गई है।

ए-रेब्रो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अचिम लिलियंथल के अनुसार, 'एयरपोर्ट पर सही स्थान तक पहुंचना काफी चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि यहां हर तरफ सामानों की बड़ी-बड़ी ट्रॉलियां, अस्थाई गतिरोध और लोगों की कतारें होती हैं। इस एक हफ्ते के दौरान हम शिफोल हवाई अड्डे की भीड़भाड़ के बीच रोबोट का परीक्षण करेंगे।' इसके बाद अब स्वीडन की ए-रेब्रो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता रोबोट द्वारा अपने आसपास का खाका तैयार कराने में सक्षम होंगे।

यह रोबोट परियोजना शोधकर्त्ताओं द्वारा संचालित की जा रही है, लेकिन इसकी पहल डच एयरलाइन 'केएलएम' ने की थी। रोबोट द्वारा मानव व्यवहार को समझना और उनके अनुसार कार्य करने की क्षमता का आकलन भी इस परियोजना के उद्देश्यों में शामिल है।


Latest News