रॉयल एनफील्ड को महंगी पड़ी हिमालयन बाइक्स

  • रॉयल एनफील्ड को महंगी पड़ी हिमालयन बाइक्स
You Are HereGadgets
Wednesday, July 6, 2016-3:43 PM

जालंधर - रॉयल एनफील्ड की बाइक्स विशेषतौर पर लॉन्ग ट्रिप्स के लिए इस्तेमाल की जाती हैं, फिर चाहे वह 300 किलोमीटर लंबा वीकएंड ट्रिप हो या फिर हिमालय पर जाने के लिए लाइफटाइम ट्रिप। समय बदलने के साथ-साथ कंपनी ने इन्हें मॉडर्न लुक दी हैं। इनमें लिक्विड कूलिंग, बेहतरीन इंजन, हल्का वजन और अधिक विश्वसनीयता जैसी खूबियां दी गई हैं जिनको देख कर लोगों ने इन्हें खरीदना शुरू कर दिया।

बाजार के इस ट्रेंड को देखते हुए रॉयल एनफील्ड ने एक ऐसी एडवेंचर टुअर नई मोटरसाइकिल हिमालयन उतारी। रॉयल एनफील्ड ने दावा किया कि हिमालयन को हिमालय में बखूबी टेस्ट किया जा चुका है और यह सभी पैमानों पर खरी उतरी है। लोगों ने कंपनी के सभी दावों पर यकीन किया और महज कुछ ही दिनों में इस बाइक की बुकिंग सातवें आसमान पर थी। लेकिन अब इस मोटरसाइकिल के ग्राहकों ने इससे जुड़ी शिकायतें की हैं! उनका कहना है कि इस बाइक में कुछ खामियां हैं।

ड्राइव स्पार्क की एक रिपोर्ट के मुताबिक हिमालयन संबंधी जो सबसे पहली शिकायत है, वह है कि इसका क्लच काफी हार्ड है और गियरबॉक्स का रिस्पॉन्स भी अच्छा नहीं है। 90 के दशक से रॉयल एनफील्ड की सवारी करने वाला इसे अहमियत नहीं देगा क्योंकि हिमालयन में तुलनात्मक रूप से बेहतर क्लच और गियरबॉक्स दिए जाने का वादा किया गया था। इसका सीधा सा जवाब यह है कि रॉयल एनफील्ड ने फैन फॉलोइंग के बजाय बाजार की ओर ज्यादा ध्यान दिया है। कंपनी ने किसी अन्य मोटरसाइकिल ब्रांड की तरह सेल्स नंबर बढ़ाने पर ही फोकस किया है। 

ग्राहक अब अपने पैसे की पूरी वैल्यू चाहते हैं और इसलिए वह मोटरसाइकिल खरीदते वक्त छोटी से छोटी डिटेल के बारे में भी जानना चाहते हैं। रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन में यही गल्ती की। कंपनी ने इस मोटरसाइकिल की क्वॉलिटी और इसकी छोटी से छोटी डिटेल को अच्छे से नहीं टेस्ट किया। रॉयल एनफील्ड के इतिहास में यह पहला मौका है जबकि उसे अपनी मोटरसाइकलों को वापस मंगाना पड़ा है। हालांकि, कंपनी अपनी क​मी पर पर्दा डालने की भी कोशिश कर रही है।


Latest News