सैन फ्रांसिस्को की सड़कों पर दिखेंगे Smart Scoot

  • सैन फ्रांसिस्को की सड़कों पर दिखेंगे Smart Scoot
You Are HereGadgets
Monday, October 19, 2015-10:58 PM

जालंधर : सैन फ्रांसिस्को स्थित Scoot (स्कूट) एक इलैक्ट्रिक स्कूटर राइड शेयर नैटवर्क है, जिसने कार निर्माता कम्पनी निसान के साथ मिलकर फोर चार पहिओं वाले टू सीटर व्हीकल को पेश किया है। स्कूट के सदस्यों ने इस छोटी सी कार को पाने के लिए लोगों के सामने रेंट का आप्शन रखा है।

Scoot Quad नाम से जाना जाने वाला यह स्कूटर फुली इलैक्ट्रिक व्हीकल है जिसे आप अपने स्मार्टफोन के साथ चालू कर सकते हैं। फिलहाल इस तरह के 10 इलैक्ट्रिक व्हीकल ही सड़कों पर देखने को मिलेंगे। Quad स्कूट और निसान के लिए एक प्रयोग की तरह है। निसान के फ्यूचर लैब कार्यकारी निदेशक राहेल गुयेन (Rachel Nguyen) ने कहा कि विश्व स्तर पर बड़े शहर मेगा सिटीज के रूप में विकसित हो रहे हैं, हमें यह समझने की जरूरत है कि कैसे ट्रांसपोर्टेशन (परिवहन) बदल रहा है और भविष्य में परिवहन किस तरह का होगा।

निसान इलैक्ट्रिक वाहन बाजार से परिचित है क्योंकि निसान ने 2010 में अपनी इलैक्ट्रिक कार लीफ को सैन फ्रांसिस्को में पेश किया था। महानगरीय क्षेत्रों में अलग अलग रूप से मूल्यांकन करने के लिए अब निसान स्कूट के साथ मिलकर काम कर रही है।

Quad के बारे में बात करें तो इसके दरवाजे कुछ इस तरह से खुलते हैं कि आपको लेम्बोर्गिनी की गाड़ी याद आ जाए और यह दरवाजे ऐसे इसलिए बनाए गए हैं क्योंकि दूसरी सीट पर बैठने वाले को परेशानी न हो। हालांकि दरवाजों में ऊपर नीचे होने वाली कांच की खिड़की नहीं दी गई है जिससे बाहर की ताजी हवा तो मिलती है पर बारिश आदि के समय यह चीज थोड़ा सा परेशान कर सकती है।

इस इलैक्ट्रिक कार में यात्री के बेठने की बात करें तो वह ड्राइवर सीट के साथ नहीं बल्कि पीछे की तरफ दी गई है। यात्री के बैठने की स्थिति लाॅग राइड और डिजनी स्पैस माऊनटेन राइड जैसी है। यात्री ड्राइवर के पीछे की तरफ टांगों को दोनों ओर करके बैठता है। स्कूट Quad की राइड के लिए यात्रियों को ढूंढ रहा है, लेकिन इसके लिए एक ही यात्री सफर कर सकता है। फिलहाल स्कूट इसे चलाने के लिए दूसरे यात्री को अनुमती नहीं दे रहा। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक तंग व्हीलबेस और कम लंबाई इसे मजेदार के साथ फुर्तीला बी बनाते हैं।

जब यह छोटी इलैक्ट्रिक कार 25 मील की रफ्तार तक पहुंचती है तो एक्सेलरेशन बंद हो जाती है। स्कू ने इसकी टाॅप स्पीड लिमटिड रखी है। अगर आप इसे ड्राइविंग कार के तौर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कुछ मील तक ही इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। सैन फ्रांसिस्को में ज्यादातर सड़को पर स्पीड लिमीट 25 है और इस हिसाब ये यह ठीक है।

अगर स्कूट मैम्बर्स इसकी राइड के लिए इंवाइट प्राप्त कर लेते हैं तो इसमें घूम सकते हैं। जैसा कि हमने कहा था यह सिर्फ सैन फ्रांसस्को में ही उपलब्ध है और अगर आप भी इसमें राइड का मजा लेना चाहते हैं तो आपको सैन फ्रांसस्को जाना पड़ेगा या फिर लंबा इंतजार करना पड़ेगा। Quad में 30 मिनट की राइड के लिए 8 डाॅलर (लगभग 518 रुपए) खर्च करने होंगे जो साधारण स्कूटर के किराए से चार गुणा ज्यादा है। 


Latest News