स्मार्ट लॉक्स की दुनिया में TappLock, उंगली के इशारे पर करता है काम

  • स्मार्ट लॉक्स की दुनिया में TappLock, उंगली के इशारे पर करता है काम
You Are HereGadgets
Thursday, January 28, 2016-9:56 AM

जालंधर : हम सक्योरिटी के लिए अपने घर को या अपनी मोटरलाईकल आदि को ताला लगाना नहीं भुलते परन्तु कई बार ताले की चाबी ग़ुम हो जाए तो हमारे लिए यह एक बड़ी मुसीबत बन जाती है। इसी तरह कांबीनेशन लॉक के साथ भी इस तरह ही कुछ होता है, अगर हम कांबीनेशन भूल जाऐं तो हमारे लिए हालात सांभने मुश्किल हो जाते हैं। हम में से बहुते ने इस तरह के हालात का सामना किया ही होगा। 

अब इसी के अंतर्गत इन समस्याओं को हल करने के लिए कैनेडियन टैक फर्म फिसोन लैब ने तालों पर चाबी या पैटर्न को हटा कर इस पर फिंगर-प्रिंट स्कैनर का प्रयोग किया है, जो कि सक्योरिटी और सुविधा दोनों को बढ़ा देता है। इस को टैप लॉक नाम दिया गया है। टैप लॉक 2 वेरियंटस में आता है। एक है टैप लॉक और दूसरा है टैप लॉक लाईट। 

टैप लॉक के मेन वेरियंट में कई ख़ूबियां हैं, जैसे कि लॉक के तौर पर तो आप इसको यूज कर ही सकते हो परन्तु साथ ही यह एक पोरटेबल फ़ोन चार्जर का काम भी करता है। इस में लिथियम ऐयोन बैटरी लगी है जो एक बार चार्ज हो कर 3 साल तक आपका साथ देगी। वहीं टैप लॉक लाईट 6 महीनो की बैटरी लाईफ़ के साथ आता है। इस के काम करने की विधी बहुत आसान है क्योंकि इस को अपनी उंगली के साथ टैप करने पर लॉक खुलने में सिर्फ 0.8 सैकेंडस का समय लगता है। इस के साथ ना ही आपको किसी चाबी की ज़रूरत होती है और ना ही किसी कांबीनेशन को याद करने की, बस आपका यूनीक फिंगर प्रिंट जो हमेशा आपके साथ रहता है, वह ही चाबी का कम करता है। 

टैप लॉक के साथ टैप लॉक एप भी आती है जो आई. ओ. ऐस., विंडोज और एंड्रायड पलैटफोरम पर कम करती है। इस में आप 100 फिंगर प्रिंट स्टोर कर सकते हैं। इस का फ़ायदा यह है कि आप अपनी ज़रूरत के अनुसार एक से ज्यादा लोगों को लॉक का एक्सैस दे सकते हैं। इस को लगातार कस्टमाईज़ भी किया जा सकता है। 

अगर आपको लगता है कि इस को कोई चोर आसानी के साथ तोड़ सकता है तो आपको बता दें कि इसमें लगा सैंसर और अलार्म इस को तोडऩे की कोशिश करने पर अलर्ट साउंड एक्टिवेट कर देता है। इस को आप अपने फ़ोन के ज़रिए ब्लूटूथ 4.0 के द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस को वाटर रजि़स्टैंस बनाया गया है इस लिए इस के गीले होने पर इस के खऱाब होने का डर नहीं होता। इस स्मार्ट लॉक के लाईट वर्जन की कीमत 29 डालर (लगभग 2000 रुपए) और इस के मेन वेरियंट की कीमत 49 डालर (लगभग 3300 रुपए) है। 


Latest News