छोटी-सी चूक के कारण सुरक्षित लैंड होते-होते ब्लास्ट हुआ स्पेस एक्स फैल्कन 9

  • छोटी-सी चूक के कारण सुरक्षित लैंड होते-होते ब्लास्ट हुआ स्पेस एक्स फैल्कन 9
You Are HereGadgets
Tuesday, January 19, 2016-9:49 AM
जालंधर : स्पेस एक्स रॉकेट्स के ऊपर अध्ययन करते हुए उनके सुरक्षित टेकऑफ और लैंडिंग पर लगातार काम करता रहता है। हाल ही में स्पेस एक्स ने अपने दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले फैल्कन 9 रॉकेट को समुद्र में अपने जहाज पर सुरक्षित लैंड करने का प्रयास किया जिसमें वह बुरी तरह असफल रहा। 
 
स्पेस एक्स (स्पेस एक्सप्लोरेशन टैक्नोलॉजीज कार्पोरेशन) अमरीका की एयरोस्पेस निर्माता और स्पेस ट्रांसपोर्ट सर्विस कम्पनी है जिसका हैडक्र्वाटर अमरीका के कैलीफोर्निया स्थित हॉथोर्ने में है। स्पेस एक्स को वर्ष 2002 में स्थापित किया गया था। 
 
यह पूरी घटना इस तरह हुई : जब फैल्कन 9 लैंडिंग के लिए नीचे आ रहा था तो इसके लैग लॉकिंग मैकेनिज्म में खराबी आ जाने के कारण यह एक तरफ झुकता चला गया तथा सतह पर गिरते हुए एक बड़े धमाके के साथ फट गया। 
 
प्लेटफार्म पर लगे कैमरे में  रिकार्ड हुई घटना : फैल्कन 9 के फटने की यह सारी घटना टैस्टिंग प्लेटफार्म पर लगे कैमरे में रिकार्ड हो गई थी जिसे एलन मस्क ने फोटो शेयरिंग एप्प इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। 
 
उल्लेखनीय है कि एलन मस्क स्पेस एक्स के फाऊंडर और सी.ई.ओ. हैं। मस्क ने कहा कि ड्रोनशिप पर फैल्कन की लैंडिंग सही तरह से प्रोग्राम्ड थी पर लैंडिंग के समय लैग मैकेनिज्म में चार में से एक लैग खुली रह जाने के कारण फैल्कन अपना बैलेंस न बना सका और गिर गया। हालांकि कम्पनी एक बार फिर फेल हो गई है, लेकिन कम्पनी रॉकेट को सुरक्षित लैंड कराने की प्रक्रिया में सफलता हासिल किए बिना बस नहीं करने वाली है । स्पेस एक्स ने पिछले महीने भी फैल्कन  की टैसिंटग की थी और उस समय फैल्कन  को सॉलिड ग्राऊंड पर लैंड कराया गया था।

Latest News