टैस्ला की दीवानी हुई दुनिया

  • टैस्ला की दीवानी हुई दुनिया
You Are HereGadgets
Sunday, April 3, 2016-11:09 AM

सस्ती इलैक्ट्रॉनिक कार मॉडल-3 की बुकिंग पहुंची 2,52,000 पर

जालंधर: इलैक्ट्रॉनिक कार निर्माता कम्पनी टैस्ला के मॉडल-3 की दुनिया इस कदर दीवानी हुई है कि कम्पनी को कार के निर्माण की अपनी रणनीति पर दोबारा विचार करना पड़ रहा है। कम्पनी द्वारा कार की बुकिंग खोलने के 2 दिन के भीतर ही 2,32,000 लोगों ने कार की बुकिंग करवा दी है। इस कार की कीमत 35,000 डॉलर है जबकि इसकी बुकिंग के लिए 1,000 डॉलर चार्ज किए जा रहे हैं। 

भारत में कार की बुकिंग घोषणा होते ही टैस्ला  को खरीदने के इच्छुक लोगों व देश की कई नामी हस्तियों ने इसकी बुकिंग करवाई है। हालांकि, कार की डिलीवरी वर्ष 2017 के अंत में होनी है लेकिन बुकिंग आंकड़े से साफ  है कि ‘दीवानों’ का इंतजार और लंबा हो सकता है। कार की डिलीवरी सबसे पहले उत्तरी अमरीका में शुरू होगी और इसके बाद यूरोप व अन्य ऐसे देशों में कार की डिलीवरी की जाएगी जहां ड्राइवर दाईं तरफ  बैठते हैं। 

कार बाजार की बदलेगी तस्वीर

भारत में इलैक्ट्रिक कारों की कम्पनी रेवा की स्थापना करने वाले चेतन मैनी का मानना है कि टैस्ला का यह मॉडल कार बाजार की दिशा बदलने में सक्षम है। हालांकि, अमरीका जैसे देश में जिसे जरूरत समझा जाता है वह चीज भारत में लग्जरी हो जाती है। मुझे लगता है कि बड़ी संख्या में देश में लग्जरी कस्टमर इस कार की बुकिंग करवाएंगे।

भारत में बनेंगे चार्जिंग स्टेशन

टैस्ला ने संकेत दिया है कि वह जल्द ही भारत में अपने चाॄजग स्टेशन बनाने के लिए सुपर चाॄजग नैटवर्क की स्थापना करेगी। टैस्ला के इस कदम को सितम्बर 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई कम्पनी संस्थापक एलन मस्क की मुलाकात के साथ भी जोड़ कर देखा जा रहा है। मोदी ने मस्क के साथ भारत में सोलर एनर्जी और अच्छी क्वालिटी की बैटरीज के इस्तेमाल के जरिए देश में बिजली की स्थिति सुधारने को लेकर बात की थी।

क्या खास है टैस्ला में 

एक बार चार्ज करने पर 215 मील (346 कि.मी.) का सफर।

6 सैकेंड से कम समय में 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार। 

सुपर चार्जिंग व्यवस्था।

5 लोगों के बैठने की व्यवस्था। 

हर कैटेगरी में होगी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग।

ऑटो पायलट सेफ्टी फीचर्स।


Latest News