थोड़े से बदलाव के बाद पहले से अधिक लग्ज़री हुई Mclaren 570 GT

  • थोड़े से बदलाव के बाद पहले से अधिक लग्ज़री हुई Mclaren 570 GT
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Friday, February 26, 2016-10:38 AM

जालंधर: मैकलारेन की 570 एस ट्रैक फोकस (रेसिंग करने के लिए) कार है लेकिन नई 570 जीटी मैकलारेन की सबसे आरामदायक और अभी तक की व्यावहारिक कार है। सिर्फ तीन मुख्य पैनल बदलने के बाद मैकलारेन 570 जीटी की कीमत 154,000 ब्रिटिश पाऊंड (लगभग 1,46,72,000 रुपए) हो गई है जो इसके पिछले वर्जन 570एस से ज्यादा (143,250 ब्रिटिश पाऊंड लगभग 1,36,48,000 रुपए) है। डिजाइन में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने के बाद 570 जीटी ज्यादा रोड बेस्ड और प्रति-दिन इस्तेमाल के करने योग्य स्पोर्ट्स कार बन गई है।

मैकलारेन की डिजाइन टीम ने इस स्पोर्ट्स कार के रूफ, रियर विंग्स और रियर डैक पर दोबारा काम किया है जिस कारण यह कार लुक के साथ-साथ पहले से ज्यााद व्यावहारिक बन पाई। 570 जीटी के रियर (पीछे) पर लगा ग्लास एक तरफ से खुल जाता है जिससे इसमें 220 लीटर का लगेज स्पेस मिल जाता है और कार के बोनट के नीचे 150 लीटर की जगह मिलती है यानी कुल मिलाकर 150 लीटर बूट स्पेस जो फोर्ट फोकस हैचबैच से ज्यादा है। यही कारण है कि मैकलारेन की इस स्पोर्ट्स कार को घूमने जाते वक्त इस्तेमाल में लाया जा सकता है। 

नई 2 सीटों वाली 570 जीटी तीन में से दूसरा मॉडल है जिसे मैकलारेन ने एंट्री लैवल स्पोर्ट्स सीरीज रेंज में पेश किया है, इसका एक अन्य कनवर्टेबल वर्जन 2017 तक तैयार किया जाएगा। जेनेवा मोटर शो में पेश करने के बाद जुलाई में 570जीटी को यू.के. मार्कीट में उतारा जाएगा। मैकलारेन 570जीटी के हार्ट (इंजन) की बात करें तो इसमें 3.8 लीटर ट्विन टर्बो 562 बीएचपी पैदा करने वाला इंजन लगा है जो 570 एस में भी लगा है। इसके फ्रंट और डिहेड्रल दरवाजे भी 570 एस जैसे हैं लेकिन 570 जीटी में नई रूफ और नया रियर एंड ग्लास लगा है। इसके अलावा कार के ऊपर वाला ढांचा, स्पायलर और एयरोडानामिक्स पैकेज नया है। 

इस स्पोर्ट्स कार के इंटीरियर को भी री-डिजाइन किया गया है। कार के अन्दर का बुनियादी ढांचा 570एस से मिलता है लेकिन 570जीटी में जिस मैटीरियल का प्रयोग किया गया है वह इसे पहले से कहीं लग्जरी अनुभव करवाता है और मैकलारेन स्पैशन लग्जरी और स्पोर्ट्स इंटीरियर थीमस की पेशकश भी कर रही है। इसके ऊपर लगी रंगीन पैनोरमिक छत नॉइज इंसुलेशन और सोलर रेडिएशन अब्जॉप्र्शन मैटीरियल से बनाई गई है जो इस कार के कैबिन को हल्की और हवादार बनाती है। मैकलारेन 570जीटी में लगे अडाप्टिव सस्पैंशन सिस्टम को 570एस से लिया गया है हालांकि नार्मल, स्पोर्ट और ट्रैक ड्राइविंग मोड्स यह जरूर बयां करते हैं कि अडाप्टिव सस्पैंशन सिस्टम और एंटी-रोल बार्स को पहले से बेहतरीन बनाया गया है। जहां 570एस में कार्बन सिरेमिक ब्रेक्स मिलती हैं वहीं 570जीटी में एल्यूमीनियम हब्स स्टैंडर्ड ऑप्शन है। इसी के साथ पिरेली पी जीरो टायर सड़क पर चलते समय नॉइज को कम करते हैं।

ज्यादातर कारों के आगे और पीछे की तरफ एक ही साइज के अलॉय व्हील्स होते हैं लेकिन 570जीटी के फ्रंट पर 19 इंच और रियर पर 20 इंच 15 स्पोक डिजाइन वाले अलॉय लगे हैं। 570जीटी में लैदर कैबिन, इलैक्ट्रिक रूप से एडजस्ट होने वाली हीटिड सीटें, इलैक्ट्रिक रूप से एडजस्ट होने वाला स्टेयरिंग व्हील और सॉफ्ट-क्लोज डिहेड्रल दरवाजे इसके वजन को 1350 किलोग्राम का बना देते हैं जो 570एस से भारी है जिसका वजन 1313 किलोग्राम है। वजन बढऩे का असर 570जीटी की परफार्मैंस पर भी पड़ता है जो इस स्पोर्ट्स कार को 570एस से 0.2 सैकेंड धीमा बना देती है और यह 0-62 मील (100 किलोमीटर) प्रति घंटा की रफ्तार 3.4 सैकेंड में पकड़ती है, साथ ही 0-124 मील (200 किलोमीटर) प्रति घंटा की रफ्तार 9.8 सैकेंड (0.3 सैकेंड धीमी) पकड़ती है। इसमें 7 स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक यूनिट (गियरबॉक्स) लगा है जो पीछे वाले व्हील्स को गति प्रदान करता है। मैकलारेन 570जीटी सीरीज की रेंज पूरी होने पर कम्पनी ने 2017 से हर वर्ष इसके 4,000 यूनिट बनाने का लक्ष्य रखा है और ऐसा 2019 तक चलेगा और 2016 तक मैकलारेन का 3,000 कारें बनाने का लक्ष्य है जो सुपर स्पोट्रस सीरीज की 650एस और अल्टीमेट सीरीज की पी1 सुपर कार से दो-तिहाई ज्यादा है। 


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