TOP 4 : 40 हजार की कीमत में ये हैं 2016 की बेस्‍ट बजट बाइक्‍स

  • TOP 4 : 40 हजार की कीमत में ये हैं 2016 की बेस्‍ट बजट बाइक्‍स
You Are HereGadgets
Sunday, June 26, 2016-2:09 PM

जालंधर - आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बाइक सबके लिए जरूरी हो गई है। वैसे तो आजकल करीब-करीब सभी बाइक्स 50 हजार रूपए से ऊपर की ही आती हैं, लेकिन यह कीमत उनके कम बजट में फिट नहीं बैठती। इसी बात पर ध्यान देते हुए हमने बजट बाइक्स की एक लिस्ट बनाई है जिनकी कीमत 40 हजार रूपए से भी कम है। कम दाम की ये बाइक्स न केवल दिखने में सिंपल हैं, बल्कि इनकी माइलेज 60 हजार रूपए वाली बाइक्स से बेहतर है।
1. बजाज सीटी 100 (Bajaj CT 100)
बजाज (Bajaj) की यह सबसे सस्ती बाइक है। प्लेन बॉडी और सिंपल डिजाइन वाली यह बाइक अपने कम दाम और किफायती माइलेज के चलते कम बजट वाले ग्राहकों के लिए एकदम फिट है।
इंजन -
इस मोटरसाइकिल में 99.27cc का 4 स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 8.1bhp की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह बाइक 4 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है।
कीमत -
इस बाइक की कीमत 34,356 रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। अगर बाइक में अलॉय व्हील चाहते हैं तो आपको 3 हजार रूपए अतिरिक्त खर्च करने होंगे। 
टॉप स्पीड -
इस बाइक की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा और माइलेज 85.9 किमी प्रति लीटर के करीब है।
2. हीरो एचएफ डॉन (Hero HF Down) -
इस लिस्ट में हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocoorp) का नाम न हो तो हमारे पाठकों को शायद यह बात हजम न हो। होनी भी नहीं चाहिए क्योंकि यह नाम देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिलों का है। वैसे तो हीरो की स्प्लडर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल है लेकिन इस समय बात हो रही है सबसे सस्ती बाइक की। इस लिस्ट में अगला नाम है हीरो मोटोकॉर्प की एचएफ डॉन (Hero HF Down)का है। 
इंजन -
इस मोटरसाइकिल में 97.6 cc का एयर-कूल्ड, 4 स्ट्रोक इंजन लगा है जो 8.6bhp की पावर के साथ 8Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह बाइक आपको 5 अलग-अलग कलर ऑप्शन में मिलेगी।
कीमत -
इस बाइक की कीमत 39,470 रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 
टॉप स्पीड -
इस बाइक की टॉप स्पीड 87 किमी प्रति घंटा और माइलेज 82.9 किमी प्रति लीटर है। 
3. टीवीएस स्टार स्पोर्ट (TVS Star Sport) -
युवाओं के लिए खास तौर पर इस बाइक को बनाया गया है। स्पोर्टी स्टाइल, नए ग्राफिक्स, कम कीमत और भारतीय क्रिकेट के टेस्ट कप्तान विराट कोहली के नाम ने इस बाइक को काफी कम समय में ही काफी पॉपुलर बना दिया है। 
इंजन -
इस मिड सेगमेंट बाइक में 99.7cc का एयर-कूल्ड, 4 स्ट्रोक इंजन लगा है जो 7.6bhp की पावर के साथ 7.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है।
कीमत -
इस बाइक की शुरूआती कीमत 37 हजार रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। यह बाइक 4 रंगों के विकल्प में उपलब्ध है।
टॉप स्पीड -
इसकी टॉप स्पीड 85 किमी प्रति घंटा और माइलेज 85 किमी प्रति लीटर के करीब है।
4. होंडा नवी -
कुछ अलग दिखाने की चाहत रखने वालो के लिए होंडा (Honda) की यह नई स्कूटर कम बाइक है। इसमें सामान्य मोटरसाइकिल की तरह इंजन आगे की ओर न होकर बीच में दिया गया है। कम हाईट वालो के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। वैसे ओवरऑल देखा जाए तो इसे एक एडवेंचर स्पोर्ट्स बाइक जैसी डिजायन दिया गया है।
इंजन -
इस बाइक में 109.19cc का 4 स्ट्रोक एस.आई इंजन लगा है जो 7.94 bhp की पावर और 8.96Nm का टॉर्क जनरेट करता है।
कीमत -
इस मोटरसाइकिल की कीमत 39,500 हजार रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। लेकिन आपको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। यह बाइक अभी बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हुई है।


Latest News