वोल्वो ट्रक ने बनाया नया स्पीड रिकार्ड

  • वोल्वो ट्रक ने बनाया नया स्पीड रिकार्ड
You Are HereGadgets
Sunday, August 28, 2016-10:31 AM

जालंधर : स्वीडिश मल्टीनैशनल मैन्युफैक्चरिंग कम्पनी वोल्वो को दुनिया की सबसे सुरक्षित गाडिय़ां बनाने के लिए जाना जाता है। अब वोल्वो ट्रक ने 2 नए वर्ल्ड लैंड स्पीड रिकार्ड बनाने का दावा किया है। इस स्पीड रिकार्ड को बनाने के लिए कस्टम-बिल्ट ऑयरन नाइट (Iron Knight) ट्रक का प्रयोग किया गया है। फिलहाल वोल्वो ट्रक ने स्पीड रिकार्ड की जानकारी ही दी है। 

ऑयरन नाइट को कार और ट्रक रेसिंग ड्राइवर Boije Ovebrink चला रहे थे और उन्होंने अपने ही पुराने रिकार्ड को तोड़ दिया है जिसे हाईब्रिड मीन ग्रीन (Mean Green) ट्रक चलाते हुए बनाया गया था।
बढ़ाई गई इंजन की ताकत -
ऑयरन नाइट एक 1,000 कि.ग्रा. वजनी (मीन ग्रीन से हल्का) ट्रक है जिसका इंजन 600 एच.पी. की पावर जैनरेट करता है। हालांकि इसे कस्टम बिल्ट नहीं किया गया है लेकिन इंजन की परफार्मैंस को बढ़ाने के लिए ट्यून किया गया है। इसी वजह से यह 2,400 हार्सपावर और 6,000 एन.एम. का टार्क पैदा करता है और 0-100 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार महज 4.6 सैकेंड में ही पकड़ लेता है। यह स्पीड रिकार्ड को बनाने के लिए Skelleftea Drive Center में ट्रक को दौड़ाया गया जो कि स्वीडन के Skelleftea के बाहर की तरफ स्थित एक पूर्व एयरफील्ड है। वोल्वो का कहना है कि इस रिकॉर्ड की एफ.आई.ए. द्वारा समीक्षा की जा रही है और उनकी प्रक्रिया आनी बाकी है। 
रिकार्ड -
इस रिकार्ड को मान्यता दिलाने के लिए Federation Internationale de Automobile (एफ.आई.ए.) के सामने ऑयरन नाइट की टीम ने प्रत्येक रिकार्ड के लिए एक घंटे में 2 बार ट्रक को दौड़ाया। इस दौरान औसत 500 मीटर चलने पर ऑयरन नाइट ट्रक ने 13.71 सैकेंड्स में औसत 131.291 कि.मी (81.58 मील) प्रति घंटा की स्पीड और 1,000 मीटर की दूरी तक 169.093 कि.मी. (105 मील) प्रति घंटा की औसत रफ्तार को हासिल किया। इसके अलावा इसकी टॉप स्पीड को 276 कि.मी. प्रति घंटा पर दर्ज किया गया।


Latest News