अब एक फोन पर चलाएं दो WhatsApp अकाउंट, जानिए कैसे

  • अब एक फोन पर चलाएं दो WhatsApp अकाउंट, जानिए कैसे
You Are HereGadgets
Sunday, May 22, 2016-2:03 PM

नई दिल्ली: दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प और फेसबुक का खुमार इन दिनों हर किसी पर चढ़ा हुआ है। वहीं व्हाट्सएप्प यूजर्स के लिए एक और काम की खबर यह है कि अब आप एक ही स्मार्टफोन में एक से ज्यादा व्हाट्सएप्प चला सकते हैं। यानी आपको दो अकाउंट चलाने के लिए दो फोन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कई यूजर्स ड्यूल सिम इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में वे एक ही स्मार्टफोन में दोनों नंबर्स से व्हाट्सएप्प अकाउंट चलाना चाहते हैं। इतना ही नहीं, इससे आप अपने प्रोफेशनल और पर्सनल फ्रेंडस को डिवाइड भी कर सकते हैं और साथ ही दो अकाउंट होने से प्रोफाइल फोटो और स्टेटस को लेकर आपकी प्राइवेसी भी बनी रहती है। 

ऐेसे चलाए दो WhatsApp अकाउंटः-

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में स्विचमी मल्टीपल अकाउंटस इंस्टॉल कीजिए, इसे ओपन करके दो अलग अलग व्हाट्सएप्प प्रोफाइल बनाइए, आप जो पहला अकाउंट बनाएंगे वह एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट होगा। इससे आप अपने फोन के सारे एप्प और डाटा एक्सेस कर सकते हैं। यह एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट या प्राइमरी अकाउंट आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड व्हाट्सएप्प का डिफाल्ट एक्सेस होगा, दूसरे अकाउंट के लिए आपको व्हाट्सएप्प फिर से इंस्टॉल करके एक्टिवेट करना होगा। इसके लिए पहले स्विचमी ओपन करें और सेकेंडरी अकाउंट सेलेक्ट करें। अब आप व्हाटसएप डाउनलोड करें। फिर सेकेंडरी अकाउंट के लिए व्हाट्सएप्प रजिस्टर और एक्टिवेट करें। एक बार इंस्टॉल होने के बाद आप दोनों अकाउंट से व्हाट्सएप्प चला सकते हैं।

WhatsApp में डिलीट हुए मैसेज को ऐसे करें प्राप्त

आप व्हाट्सएप्प में डिलीट हुए मैसेज को भी रिकवर कर सकते हैं। अकसर ऐसा हो जाता है कि हम किसी मैसेज को डिलीट कर देते हैं लेकिन हमें भविष्य में इसकी जरूरत पड़ती है तो हम इसे प्राप्त भी कर सकते है। व्हाट्सएप्प में डिलीट डाटा को रिकवर करने के दो तरीके हैं। व्हाट्सएप्प अपने आप ही आपके फोन के मेमोरी कार्ड में इन डिलीट डाटा को सेव करता रहता है। जहां से उन्हें ढूंढ़कर वापस रिकवर किया जा सकता है।

ऐसे करें रिकवर

व्हाट्सएप्प को इंस्टॉल करें, यहां रि-स्टोर करने वाली फाइल को देखें, फिर यहां एमएसजी स्टोर वायवायवाय एमएम डीडी डॉट डयूट 1 डीबी। क्रिप्ट 7 को एमएसजी स्टोर डॉट डीबी डॉट क्रिप्ट 7 करें, फिर व्हाट्सएप्प इंस्टॉल करें, यहां रि-स्टोर के लिए पूछे जाने पर रि-स्टोर सिलेक्ट कर दें। इसके बाद आपको अपना डिलीट हुआ डाटा मिल जाएगा।


Latest News