कोर्ट ने दिए ऑडर, WhatsApp पर लगा बैन

  • कोर्ट ने दिए ऑडर, WhatsApp पर लगा बैन
You Are HereGadgets
Tuesday, May 3, 2016-12:25 PM
जालंधरः मैसेजिंग सर्विस एप्प वॉट्सएप्प ने हाल ही में एंड-टू-एड एनक्रिप्शन फीचर पेश किया है जिससे व्हाट्सएप्प और भी सुरक्षित हो गया। इस नए फीचर से यूजर्स की चैट कोई भी हैकर या सरकारी एजेंसियां नहीं पढ़ पाएगी। इसी के चलते ब्राजील में भी एक कोर्ट के व्हाट्सप्प पर बैन लग दिया है। फिलहाल यह बैन 72 घंटों के लिए लगाया गया है। इस दौरान यूजर्स वॉट्सएप्प पर कोई मेसेज सेंड या रिसीव नहीं कर पा रहे।
 
आपको बता दें कि ब्राजील में जज मार्सल मोंटाल्वाओ ने ड्रग से जुड़े मामले में वॉट्सएप्प द्वारा डाटा देने के इनकार करने पर यह अस्थाई बैन लगाने का आदेश दिया है। वॉट्सएप्प का कहना था कि वह एनक्रिप्टेड मेसेज को नहीं पढ़ सकता। अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि इस अस्थाई बैन से क्या होगा, मगर इसे एक तरह से शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है।
 
ब्राजील में 10 करोड़ ऐक्टिव वॉट्सएप्प यूजर हैं, जो कम्यूनिकेशन के लिए इसे इस्तेमाल करते हैं। बैन होने की वजह से यूजर्स को VPN के जरिए अपनी लोकेशन बदलकर इसे इस्तेमाल करना पड़ रहा है। यह पहली बार नहीं हुआ कि ब्राजील ने वॉट्सएप्प पर पहली बार बैन लगाया है इससे पहले बीते साल दिसंबर में भी कंपनी ने 48 घंटों का बैन लगाया था, मगर 12 घंटों बाद ही इसे हटा दिया गया था। 
 
ब्राजील की पुलिस ने फेसबुक लैटिन अमरीका वाइस प्रेजिडेंट को भी कुछ देर के लिए हिरासत में लिया था। ड्रग-ट्रैफिकिंग केस से जुड़े वॉट्सएप्प मेसेज को लेकर पुलिस का सहयोग न करने पर यह कार्रवाई की गई थी। इस कार्रवाई पर वॉट्सएप्प ने निराशा जताई है। वॉट्सएप्प बैन होने के बाद ब्राजील में एक अन्य मेसेजिंग एप्प 'टेलिग्राम' ट्रेंड होना शुरू हो गया। यह एप्प भी एनक्रिप्टेड डेटा इस्तेमाल करता है, मगर कोर्ट ऑर्डर पर यह उस डेटा को ऐक्सेस कर सकता है। 

Latest News