स्मार्टफोन्स की बैटरी खत्म होने की चिंता को खत्म करेंगे ये जूते

  • स्मार्टफोन्स की बैटरी खत्म होने की चिंता को खत्म करेंगे ये जूते
You Are HereGadgets
Sunday, February 14, 2016-11:51 AM

जालंधर : जहां स्मार्टफोन्स की बैटरी लाइफ कम होने के कारण लोगों को दिक्कत होती है। वहीं इंजीनियर्स और शोधकर्त्ता इसका कोई ना कोई नया हल ढूंढते ही रहते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ़ विस्कॉन्सिन-मैडिसन के मैकेनिकल इंजीनियर्स ने अब एक ऐसा स्पोर्ट्स शूज बनाया है जिससे स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकेगा। इस पर यूएसबी भी लगाई गई है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर टॉम क्रूपेनकिन और वरिष्ठ वैज्ञानिक जे एशले टेलर ने इस टैक्नोलाॅजी के बारे में बताते हुए कहा कि यह मोबाइल डिवाइस को चार्ज करने के लिए मानव गति से पावर लेते हैं। जब व्यक्ति इन जूतों को पहनकर चलेगा तो इसमें ऊर्जा स्टोर हो जाएगी जिसे बाद में स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

यह टैक्नोलाॅजी सैनिकों के लिए लाभकारी हो सकती है जो रेडियो, जीपीएस, और नाइट वीजन चश्मों के लिए भारी बैटरियों का प्रयोग करते हैं और उन्हें एक से दूसरी जगह उठाकर ले जाते हैं।

क्रूपेनकिन के मुताबिक थोड़ी सी एनर्जी बहुत से मोबाइल डिवाइसिस को चार्ज करने के लिए काफी है जिसमें स्मार्टफोन्स, टैबलेट्स, लैपटाॅप्स और फ्लैशलाइट्स शामिल हैं। हालांकि इस बारे में पता नहीं चल सका है कि यह जूते कितनी देर तक चलने पर कितने स्मार्टफोन्स या एक स्मार्टफोन की बैटरी को कितना चार्ज कर देंगे।


Latest News