Android Warning: मालवेयर से प्रभावित है CamScanner एप्प, अभी करें अनइंस्टॉल

  • Android Warning: मालवेयर से प्रभावित है CamScanner एप्प, अभी करें अनइंस्टॉल
You Are HereGadgets
Wednesday, August 28, 2019-5:04 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप भी स्मार्टफोन के जरिए कागजात को स्कैन करने के लिए CamScanner एप्प का उपयोग करते हैं तो यह खबर खास तौर पर आपके लिए है। दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स इस एप्प का उपयोग कर रहे है, लेकिन अब रिपोर्ट सामने आई है कि यह एप्प मालवेयर से प्रभावित है जिससे आपको काफी नुक्सान पहुंच सकता है। 

  • साइबर सिक्योरिटी कम्पनी Kaspersky के रिसर्चर्स ने पता लगाया है कि फोन बेस्ड PDF क्रिएटर CamScanner एप्प में OCR (ऑप्टिकल कैरेक्टर रेकॉग्निशन) फीचर मिलता है। इस फीचर की फाइल्स डाउनलोड होते-होते साथ में मैलिशस मॉड्यूल वाली ऐडवर्टाइजिंग लाइब्रेरी भी डाउनलोड हो जाती है जोकि स्मार्टफोन को मालवेयर से प्रभावित कर देती है। 

PunjabKesari

समय के साथ-साथ खतरनाक होती गई एप्प

रिसर्चर्स का कहना है कि CamScanner एप्प काफी काम की एप्प है। यमय के साथ-साथ इस एप्प में डिवैल्पर्स द्वारा एैड्स भी दिखाई गईं और इससे पैसे कमाए गए वहीं इन-एप परचेज के जरिए इसके डिवैल्पर्स ने अडिशनल रैवन्यू भी जनरेट किया है। लेकिन अब तो इस एप्प में मैलिशल मॉड्यूल 'Trojan Dropper' पाया गया है जो स्मार्टफोन में मैलवेयर इंस्टॉल करता है। इसके जरिए बैंकिंग डिटेल्स चुराने से लेकर फेक एैड्स पर क्लिक करवाने और फेक सब्सक्रिप्शंस के लिए साइन-अप करवाने जैसे काम किए जाते हैं। 

  • रिसर्चर्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि समस्या के सामने आने के बाद CamScanner ने अपने नए वर्जन में इस मैलवेयर से प्रभावित मॉड्यूल को हटा दिया है, लेकिन इसके कई वर्जन मौजूद हैं और हो सकता है कि उनमें अभी मैलिशस कोड मौजूद हों। 

PunjabKesari

प्ले स्टोर की सुरक्षा को लेकर गूगल ने शुरू की तैयारियां

प्ले स्टोर की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए गूगल ने मालवेयर से प्रभावित एप्स को स्कैन करने और उन्हें हटाने के लिए नया मकैनिज्म तैयार करना शुरू कर दिया है। गूगल ने वर्ष 2018 में 'गूगल प्ले प्रोटेक्ट' गार्ड डिजाइन किया था जिसको लेकर कम्पनी का दावा है कि यह मैलिशस एप्स को तेजी से स्कैन करता है और हटाता है। अब गूगल नई एप्प को प्ले स्टोर पर पब्लिश करने से पहले उन्हें स्कैन कर रही है और इसके लिए 3 दिनों का समय लगता है। 
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh