Google प्ले स्टोर पर पाई गई 49 खतरनाक एप्स, अभी करें डिलीट

  • Google प्ले स्टोर पर पाई गई 49 खतरनाक एप्स, अभी करें डिलीट
You Are HereGadgets
Wednesday, November 13, 2019-1:43 PM

गैजेट डैस्क: गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी 49 एप्स का पता लगाया गया है जो गूगल के सिक्योरिटी सिस्टम को चकमा दे कर यूजर्स को प्रभावित कर रही थीं। ये मलीशस (वायरस वाली) एप्स यूजर्स को जबरदस्ती विज्ञापन दिखा कर पैसे कमा रहीं थीं। ट्रेंडमाइक्रो की एक रिपोर्ट के अनुसार इन एप्स को 30 लाख डिवाइसिस पर इंस्टॉल किया जा चुका है।

  • इन एप्स को मलीशस कोड कस्टम ऐल्गोरिदम से तैयार किया गया है। इतना ही नहीं ये एप्स गूगल क्रोम को डिफॉल्ट ऐडवेयर ब्राउजर के तौर पर सैट कर देतीं है। ऐसे में अगर आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर गूगल क्रोम शॉटकट दिखे तो समझ जाएं कि आपके फोन पर मालवेयर अटैक हो चुका है। 

PunjabKesari

कुछ घंटों के बाद विज्ञापन दिखाना शुरू कर देती हैं ये एप्स

एप्स के इंस्टालेशन के कुछ घंटों बाद यह एप्स विज्ञापन दिखाना शुरू कर देती हैं। इन एप्स को बंद कर पाना काफी मुश्किल है। ट्रेंडमाइक्रो द्वारा इन एप्स को लेकर अलर्ट करने के बाद इन्हें अब प्ले स्टेर से हटा दिया गया है लेकिन हो सकता है कि ये आपके स्मार्टफोन में इंस्टाल हों इसे लिए इन्हें तुरंत रिमूव करने की सख्त जरूरत है। 

PunjabKesari

इन एप्स को करें रिमूव

एक तस्वीर में एप्स की लिस्ट को जारी किया गया है जिन्में आप इन एप्स के नाम को देख सकते हैं। अगर आपके फोन में कोई भी एप्प मौजूद है तो उसे तुरंत रिमूव करने की सख्त जरूरत है। 

PunjabKesari

चोरी हो सकते हैं आपके पैसे

ट्रेंडमाइक्रो ने अगस्त में 85 मलीशस एंड्रॉयड एप्स की जानकारी दी थी। इसी प्रकार अक्टूबर में ESET ने प्ले स्टोर पर मौजूद 42 एप्स के कोड में एक वायरस होने की बात कही थी। आम तौर पर यूजर्स को विज्ञापन दिखाने के लिए इन एप्स को बनाया जाता है, लेकिन सम्भावित है कि ये एप्स यूजर के पैसों की भी चोरी कर सकती हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh