बोइंग और सिकोरस्की साथ मिल कर बना रहे अब तक का सबसे फास्ट Defiant X अटैक हैलीकोप्टर

  • बोइंग और सिकोरस्की साथ मिल कर बना रहे अब तक का सबसे फास्ट Defiant X अटैक हैलीकोप्टर
You Are HereGadgets
Thursday, January 28, 2021-6:28 PM

गैजेट डैस्क: अमेरिकी एयरक्राफ्ट निर्माता कंपनी सिकोरस्की द्वारा तैयार किया गया द ब्लैक हॉक पिछले 40 वर्षों से यूटिलिटी हैलीकॉप्टर के तौर पर इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन अब बोइंग और सिकोरस्की साथ मिल कर इसकी रिप्लेसमेंट तैयार कर रहे हैं। इस नए डिफाएंट एक्स (Defiant X) हैलिकोप्टर को अब तक का सबसे फास्टेस्ट और मुश्किल परिस्थितियों में सबसे अधिक सरवाइव करने वाला हैलिकोप्टर बताया गया है। इसकी एक और खासियत यह भी है कि यह नया हैलिकोप्टर धरती के समीप इलाकों में तेजी से उड़ान भरने में सक्षम होगा। इसे फिलहाल विकसित किया जा रहा है और इसे जल्द ही अमेरिकी सेना को सौंप दिया जाएगा।

PunjabKesari

आखिर क्यों ये है इतना खास

डिफाएंट एक्स एक अडवांस्ड यूटिलिटी हैलिकोप्टर है जिसे कि एयर असल्ट वैपन सिस्टम से लैस किया गया है। इसे तेजी से उड़ाया जा सकता है वहीं बहुत ही कम समय में यह लैंड भी कर लेता है। जटिल इलाके में दुश्मन का सामना करने के लिए इसे खास तौर पर बनाया गया है। इसे इसकी रिप्लेसमेंट द ब्लैक हॉक से दोगुनी तेजी से उड़ने भरने व लम्बी दूरी को तय करने के लिए बनाया गया है। अमेरिकी आर्मी के किसी भी हथियार को वर्टिकली लिफ्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह इतिहास का सबसे तेज, युद्धाभ्यास के दौरान बेहतर प्रदर्षण करने वाला और सबसे अधिक सर्वाइव करने वाला सैन्य हेलीकॉप्टर होगा।

PunjabKesari

सिकोरस्की X2 टेक्नोलॉजी  

नए डिफाएंट एक्स हैलिकोप्टर में रिजिड कोएक्सिएल रोटर सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है और इसमें पुशर प्रोपैलर लगाए गए हैं। पहली बार इसमें सिकोरस्की X2 टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है जो हाई स्पीड और लो स्पीड पर हैलिकोप्टर का बेहतरीन बैलेंस बनाए रखने में मदद करती है।

PunjabKesari

बेहतर स्पीड

इसे खास तौर पर पेड़ों की रेखाओं, नदी के तल, पर्वत श्रृंखलाओं या शहरी वातावरण के माध्यम से स्पीड से उड़ने के लिए तयार किया गया है। यह उच्च-खतरे वाले इलाके में इस्तेमाल करने के काम आएगा।

PunjabKesari

मैंटेनेंस फ्री ऑपरेशन

यह हैलीकॉप्टर दुश्मन से बचाव करते हुए उसके इलाके में प्रवेश करने की अनुमति देता है। इसकी मदद से सैनिकों को सभी जरूरी मिशन इक्विक्वमेंट्स के साथ कुछ ही सैकेंड्स में निर्धारित की हुई लोकेशन पर पहुंचाया जा सकता है। इस हैलिकॉप्टर को मैंटेनेंस फ्री ऑपरेशन करने के लिए बनाया गया है यानी लम्बे समय तक इसे बिना मेनटेन किए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

PunjabKesari


Edited by:Hitesh

Latest News