अमरीकी के बाद 5 और देशों ने चीन पर लगाया हैकिंग का आरोप

  • अमरीकी के बाद 5 और देशों ने चीन पर लगाया हैकिंग का आरोप
You Are HereGadgets
Sunday, December 23, 2018-3:19 PM

गैजेट डेस्क- ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, न्यूजीलैंड, और ब्रिटेन ने चीन पर आरोप लगाया है कि वह दुनियाभर की प्रमुख कंपनियों के ट्रेड सीक्रेट (व्यापार के गुप्त राज) चुरा रहा है और इसके लिए वह एक हैकर समूह की मदद लेता है, जिसे एंडवांस्ड पर्सिस्टेंट थ्रेट 10, या एपीटी 10 नाम से जाना जाता है। इससे पहले चीन पर ऐसे आरोप अमरीकी द्वारा भी लगाए जा चुके हैं, हालांकि चीन ने अमरीका और उसके सहयोगी देशों द्वारा लगाए गए साइबर हमलों के आरोपों को मजबूती से खारिज किया था और अमरीका पर आरोप लगाया था कि वह ‘निराधार’ आरोप लगा रही है कि वैश्विक हैकिंग के पीछे चीनी सरकार है।

PunjabKesariस्थानीय कंपनियों को चेतावनी

इससे पहले जर्मन सरकार ने स्थानीय कंपनियों को चेतावनी दी कि उनके क्लाउड प्रदाता को हैक किया जा सकता है। यह चेतावनी अमरीकी न्याय विभाग द्वारा गुरुवार को दो चीनी नागरिकों को आर्थिक जासूसी करने के लिए ‘संयुक्त राज्य अमरीका और दुनिया में दर्जनों कंपनियों के खिलाफ कंप्यूटर घुसपैठ की ‘साजिश रचने’ के आरोप के बाद जारी की गई है।

PunjabKesariचीन के विदेश मंत्रालय का बयान

चीन के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता हुआ चुनइंग ने अमरीका आरोपों को जितनी जल्दी संभव हो, उतनी जल्दी वापस लेने और संदिग्ध चीनी हैकर्स झू हुआ और झांग शिलोंग के खिलाफ मुकदमा नहीं चलाने को कहा है। हुआ ने कहा कि चीन ने अमरीका के समक्ष आधिकारिक विरोध दर्ज किया है और “चीन अपनी साइबर सुरक्षा और हितों के बचाव के सभी जरूरी कदम उठाएगा।”

PunjabKesari
 


Edited by:Jeevan

Latest News