पावर और परफॉर्मेंस का बेहतरीन मेल है इलैक्ट्रिक Jaguar I-Pace

  • पावर और परफॉर्मेंस का बेहतरीन मेल है इलैक्ट्रिक Jaguar I-Pace
You Are HereCars
Sunday, June 10, 2018-5:17 PM

जालंधर- लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी जैगुआर का नाम दुनियाभर में अपनी हाई परफार्मेंस कारों के लिए प्रसिद्व है। वहीं इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सभी ऑटो कंपनियां इलैक्ट्रिक कारों को विकसित करने की योजना बना रही है। इसी के तहत जैगुआर ने अपनी पहली ऑल इलैक्ट्रिक SUV I-Pace को पेश किया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह एक चार्ज में 386 किलोमीटर (लगभग 240 मील) का रास्ता तय कर सकती है। माना जा रहा है कि यह पहली ऑल इलैक्ट्रिक कार होगी जो लॉन्ग रेज वाली अन्य कारों को कड़ी टक्कर देगी जिसमें यह कार टैस्ला की एक चार्ज में 381 किलोमीटर तक चलने वाली X 75D कार शामिल है। बता दें कि जैगुआर ने वर्ष 2016 में इस कार को एक कान्सैप्ट के रूप में लाने पर बात की थी। वहीं बताया जा रहा है कि कार के प्रोड्क्शन मॉडल को इस सप्ताह के अंत तक यूके में पेश किया जा सकता है। अाइए जानते है इस कार की स्पेसिपिकेशन्स के बारे में...

 

फास्ट चार्जिंग सपोर्ट 

इस ऑल इलैक्ट्रिक कार को फास्ट चार्जिंग तकनीक से लैस किया गया है। यह कार 100-kW DC रैपिड चार्जर से महज सिर्फ 40 मिनटों में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। वहीं इसे साधारण वॉल आऊटलैट (230V/32A) से भी (7 kW) AC वॉल बाक्स के साथ 10 घंटों में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

 

PunjabKesari
 

अाधुनिक नेवीगेशन सिस्टम 

कार में लगा नया नेवीगेशन सिस्टम चार्जिंग स्टेटस को दिखाने के साथ यह भी बताएगा कि मौजूदा बैटरी पावर से कार कितने किलोमीटर तक चल सकती है। इसके अलावा इसमें ड्यूल स्क्रीन टच प्रो इंफोटेनमैंट सिस्टम दिया गया है जो पिछले वर्ष रेंज रोवर वेलार में भी देखने को मिला था।

 

PunjabKesari

 

कार में लगीं 2 इलैक्ट्रिक मोटर्स

Pace SUV में जैगुआर द्वारा ही डिजाइन की गई 2 इलैक्ट्रिक मोटर्स लगी हैं जिन्हें 90-kWh लीथियम ऑयन बैटरी पैक्स के साथ जोड़ा गया है। इलैक्ट्रिक होने के बावजूद अगर पावर की बात की जाए तो यह ईंधन से चलने वाली अन्य SUV's से कम नहीं है। यह इलैक्ट्रिक कार 0 से 96.5 km/h की स्पीड महज 4.5 सैकेंड में पकड़ लेती है।

 

PunjabKesari

 

बता दें कि अभी इस बात का कोई खुलासा नहीं हुअा है कि Jaguar I-Pace कार को भारत में लांच किया जाएगा या नहीं। वहीं भारत में लोगों की इलैक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ रही रूचि को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि इस कार को अाने वाले समय में भारत में भी पेश किया जा सकता है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन