मोटरसाइकिल्स से जुड़ी इन बातों को जानकर हैरान रह जाएंगे आप

  • मोटरसाइकिल्स से जुड़ी इन बातों को जानकर हैरान रह जाएंगे आप
You Are HereGadgets
Sunday, November 22, 2020-12:37 PM

ऑटो डैस्क: ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के विकास से पहले लोग बैल और घोड़े से चलने वाली गाड़ियों में सफर करते थे जो काफी कठिन और थका देना वाला काम होता था। यातायात को और सुगम बनाने के लिए 19वीं शताब्दी के अंत में दुनिया में कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने जन्म लिया। इन कंपनियों को बहुत ही छोटे लैवल पर शुरू किया गया था, लेकिन आज ये कंपनियां दुनिया भर में अपने उत्पाद बेच रही हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही मोटरसाइकिल कंपनियों के बारे में बताएंगे जिनका इतिहास काफी रोचक रहा है।

यामाहा

प्रसिद्ध मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी यामाहा ने अपनी शुरुआत पियानो बनाने वाली कंपनी के तौर पर की थी। यामाहा ने काफी समय बाद मोटरसाइकिल तैयार करने शुरू किए। सबसे अच्छी बात यह है कि आज भी कंपनी पियानो, कीबोर्ड, व्हील चेयर, इंडस्ट्रियल रोबोट समेत कई उपकरणों को तैयार कर रही है।

PunjabKesari

दुनिया का सबसे लंबा मोटरसाइकिल

दुनिया के सबसे लम्बे मोटरसाइकिल बनाने का रिकार्ड भारत के पास है। गुजरात के भरत सिंह परमार ने 2015 में यह मोटरसाइकिल बनाया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मोटरसाइकिल की लंबाई 86 फुट और 30 इंच है।

PunjabKesari

दुनिया की सबसे तेज और खतरनाक मोटरसाइकिल रेस

हर साल आइसलैंड में आयोजित होने वाली आईल ऑफ मैन टीटी मोटरसाइकिल रेस को दुनिया की सबसे तेज और खतरनाक मोटरसाइकिल रेस माना जाता है। हैरानी की बात तो यह है कि आम सड़कों को बंद करके यह रेस कराई जाती है। इस रेस में सबसे छोटा लैप 17 मिनट का दर्ज किया गया है और इसे 215 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पर पूरा किया गया है।

PunjabKesari

सुजुकी ने हैंडलूम कंपनी से की थी शुरुआत

प्रसिद्ध मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी सुजुकी शुरुआत में एक हैंडलूम कंपनी थी। सुजुकी ने वर्ष 1953 में मोटरसाइकिल का उत्पादन शुरू किया था। कंपनी ने सबसे पहले 36 सीसी का मोटरसाइकिल बनाया था जिसमे पैडल भी लगे हुए थे।

PunjabKesari

24 घंटे मोटरसाइकिल चलाकर तय किया गया 3256.5 किलोमीटर का सफर

दक्षिण अफ्रीका के एक व्यक्ति मैथ्यू मैककेल्वे ने वर्ष 2014 में 24 घंटे मोटरसाइकिल चला कर 3256.5 किलोमीटर का सफर तय करने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था। उन्होंने सामान्य सड़क पर मोटरसाइकिल चलाते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था।
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News