फिर कानूनी पचड़े में फंसी अमेजान, बच्चों की आवाज रिकार्ड करने के आरोप में हुआ मुकदमा

  • फिर कानूनी पचड़े में फंसी अमेजान, बच्चों की आवाज रिकार्ड करने के आरोप में हुआ मुकदमा
You Are HereLatest News
Saturday, June 15, 2019-5:38 PM

गैजेट डैस्क : अमरीकी राज्य मैसाचुसेट्स की रहने वाली एक महिला ने अमेजॉन कम्पनी पर केस दायर किया है। महिला ने अपनी 10 वर्षिय बच्ची और अन्य राज्यों के आठ बच्चों की ओर से वाशिंगटन के शहर सिएटल की फैड्रल कोर्ट में इस केस को दायर किया है।

महिला ने दावा किया है कि अमेजॉन अलैक्सा एनेबल्ड स्मार्ट डिवाइसिस लाखों बच्चों की आवाज और बात-चीत को गैरकानूनी तरीके से रिकार्ड कर रहीं हैं। अमेजॉन कम्पनी इस डाटा को वायस रिकार्डिंग के डाटाबेस में सेव कर लेती है जिनमें लाखों अमरीकियों की प्राइवेट डिटेल्स भी मौजूद रहती है। 

PunjabKesari

अपने बच्चों को नहीं दिया अलैक्सा इको डॉट डिवाइस

महिला ने बताया कि वर्ष 2018 में उसने अमेजॉन का अलैक्सा इको डॉट डिवाइस को खरीदा था लेकिन अपने बच्चों को इसका उपयोग करने नहीं दिया क्योंकि यह आवाज रिकार्ड करता है। 

PunjabKesari

अमेजॉन के प्रवक्ता का बयान

कम्पनी के प्रवक्ता ने कहा है कि अमेजॉन इको डिवाइसिस के साथ हमने इज़ी-टू-यूज़ टूल्स को शामिल किया है जो वॉयस रिकार्डिंग्स को डिलीट करने में मदद करते हैं। 

  • आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब वॉयस रिकार्डिंग को लेकर अमेजॉन पर केस दायर किया गया है। इससे पहले मई में अमरीकी सीनेटर्स के एक ग्रुप और 19 ग्राहकों ने अमेजॉन पर उसके स्मार्ट स्पीकर से ग्राहकों की वॉयस रिकार्डिंग को सेव रखने को लेकर मुकदमा दायर किया था। इस केस की फैड्रल ट्रेड कमिशन इनवैस्टिगेशन कर रही है। 
     

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh