फसलों को बीमारियों से बचाती है चीटियां

  • फसलों को बीमारियों से बचाती है चीटियां
You Are HereGadgets
Sunday, October 20, 2019-4:19 PM

गैजेट डैस्क: पौधों को बीमारियों से बचाने के लिए कई तरह की दवाओं का स्प्रे किया जाता है लेकिन एक नए अध्ययन से पता चला है कि चीटियां फसलों को बीमारियों से बचाने में बहुत प्रभावी हो सकती हैं। चीटियां चलते समय लगातार एक दूसरे के निकट संपर्क में रहती हैं, इसी दौरान वह अपने शरीर के ग्रंथियों (ग्लैंड्स) से एंटीबायोटिक दवाओं का स्राव करती हैं, इसके अलावा वे अपने पैरों के जरिए एंटीबायोटिक पैदा करने वाले फायदेमंद बैक्टीरियां की खेती भी करती हैं। जोकि बदले में पौधों पर स्थानांतरित हो जाते हैं। 

14 बीमारियों को रोक सकती है चीटियां

यूरोप के देश डेनमार्क की आरहूस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि चीटियां कम से कम 14 बीमारियों को रोक सकती हैं। टैस्ट के दौरान उन्हें पता लगा कि चीटियों की उपस्थिति ने रोगज़नक़ के स्तर को 59 प्रतिशत तक कम कर दिया। 

  • प्रमुख वैज्ञानिक जोआचिम ऑफेनबर्ग ने कहा कि हम अभी तक नहीं जानते कि चीटियां पौधों को कैसे ठीक करती हैं। लेकिन हमें इतना जरूर पता लग गया है कि चींटियां अपना रास्ता खोजने के लिए पौधों की पगडंडियों पर फेरोमोन का स्राव करती हैं और इनमें से कुछ में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। पौधों की बीमारियों का इलाज इन फेरोमोन्स के कारण हो सकता है।
     

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh