अब स्मार्टफोन से ट्रेन की जनरल टिकट बुक करना हुआ और भी आसान, यह है तरीका

  • अब स्मार्टफोन से ट्रेन की जनरल टिकट बुक करना हुआ और भी आसान, यह है तरीका
You Are HereLatest News
Friday, March 15, 2019-9:47 AM

गैजेट डैस्क : अगर आपको ट्रेन की टिकट खरीदने के लिए लम्बी लाइन में खड़े होना पसंद नहीं है तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। कई लोग रेल्वे स्टेशन पर लम्बी लाइन में लग कर टिकट खरीदने या प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने से काफी कतराते हैं। उनके लिए इंडियन रेलवे की खास एप्प सारी परेशानियों को दूर कर सकती है। इस एप्प का नाम UTS (अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम) है। UTS एप्प के जरिए आप अपने स्मार्टफोन से ही जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं और यह प्रक्रिया काफी आसान भी है। 

इस तरह करें एप्प को डाउनलोड

कुछ महीने पहले ही भारतीय रेल द्वारा अनरिजवर्ड मोबाइल टिकट फैसिलिटी की शुरूआत की गई थी और इस सेवा का उपयोग आप UTS मोबाइल एप्प को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप्प स्टोर से डाउनलोड करके कर सकते हैं। डाउनलोड करते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि यूटीएस एप्प को सैंडर फार रेलवे इनफोर्मेशन सिस्टम द्वारा तैयार किया गया है। ताकि आप फेक एप्प को डाउनलोड करने से बच सकें। 

PunjabKesari

एप्प पर करें रिजिस्टर

इस एप्प के फोन में इंस्टाल होने के बाद आपको पहले इस पर रिजिस्टर करना होगा। इसके लिए न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर अपना मोबाइल नंबर, नाम, जन्मतिथि एंटर करने के बाद एक पासवर्ड सेट करने की जरूरत होगी। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे यूटीएस एप्प ऑटोमेटिकली डिटेक्ट कर लेगी। इसके बाद एप्प का होम पेज खुल जाएगा। 

  • इस पेज पर आपको अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड से एंटर करना होगा। इसके बाद जब आप एप्प में एंटर होंगे तो आपको यहां 'बुक टिकट', 'कैंसल टिकट', 'बुकिंग हिस्ट्री' समेत कई अन्य ऑप्शन दिखने लगेंगे जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से उपयोग कर सकते हैं। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh