एप्पल और सैमसंग की 7 साल पुरानी पेटेंट फाइट का हुआ निपटारा

  • एप्पल और सैमसंग की 7 साल पुरानी पेटेंट फाइट का हुआ निपटारा
You Are HereGadgets
Thursday, June 28, 2018-2:03 PM

- iPhone का डिजाइन कॉपी करने को लेकर शुरू हुई थी जंग

जालंधर : एप्पल और सैमसंग के बीच पिछले 7 वर्षों से चल रही पेटैंट फाइट का निपटारा हो गया है। इस लड़ाई में एप्पल ने सैमसंग पर आरोप लगाया था कि उसने iPhone का डिजाइन कॉपी किया है और इसी वजह से सैमसंग को पेनाल्टी के तौर पर पैसों का भुगतान करने को कहा गया था। 

 

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक आज अदालत में जज लूसी कोह ने कहा है कि दोनों कम्पनियों ने उन्हें सूचित किया है कि वह एक समझौता कर चुके हैं। फिलहाल निपटारे की शर्तों का खुलासा नहीं किया गया है। आपको बता दें कि यह सैटलमैंट "अमरीकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट फॉर नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ कैलिफोर्निया" में की गई है।

 

PunjabKesari

 

वर्ष 2011 से दोनों कम्पनियों के बीच चल रही थी जंग

यह पेटैट से जुड़ी लडाई वर्ष 2011 में शुरू हुई थी जिसमें शुरुआत में कोर्ट ने एप्पल के पक्ष में फैसला सुनाते हुए सैमसंग से 1 बिलियन डॉलर का जुर्माना मांगा था, लेकिन यह केस यहां खत्म नहीं हुआ था। 

 

कोर्ट में एप्पल ने लगाए थे ये आरोप

एप्पल ने सैमसंग पर आरोप लगाया था कि उसने आईफोन के यूजर इंटरफेस व बेसिक डिजाइन को कॉपी किया है। इसके अलावा iOS होम स्क्रीन, iPhone 3G डिजाइन पेटैंट व मैसेजिस इंटरफेस की भी नकल सैमसंग ने की है। रिपोर्ट के मुताबिक शुरूआती दिनों में लोकप्रीयता हासिल करने के लिए सैमसंग ने एप्पल के डिजाइन को कॉपी किया था । 

 

भुगतान के बारे में पूछने पर एप्पल प्रवक्ता ने मई के न्यायालय के फैसले की बात सुनाते हुए बताया है कि सैमसंग 539 मिलीयन डॉलर के नुकसान का जिम्मेदार है। लेकिन स्पष्ट नहीं किया गया कि सैटलमेंट कितने पैसों के भुगतान में की गई। 

 

एप्पल आईफोन के डिजाइन को लेकर है काफी गम्भीर 

एप्पल ने फिलहाल इस केस को सैटल करने के लिए जिन टर्म्स को माना है उसके बारे में मीडिया को नहीं बताया गया, लेकिन कम्पनी ने इतना जरूर कहा है कि एप्पल अपनी डिवाइसिस के डिजाइन को लेकर काफी गंभीर है। यह केस हमेशा पैसों से बढ़ कर रहा है। हमारी टीम ग्राहकों को प्रसन्न करने वाली टैक्नोलॉजी पर काम करती रहती है। एप्पल ने आईफोन के साथ स्मार्टफोन्स में क्रांति लाई लेकिन सैमसंग ने हमारे डिजाइन की नकल की। इस मामले में सैमसंग की तरफ से अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है। 


Edited by:Hitesh

Latest News