Warning: iPhone यूजर्स पर मंडरा रहा खतरा

  • Warning: iPhone यूजर्स पर मंडरा रहा खतरा
You Are HereGadgets
Sunday, January 6, 2019-7:02 PM

कम्पनी के नाम से यूजर्स को आ रही फेक कॉल्स

गैजेट डैस्क : इन दिनों एप्पल यूजर्स पर एक अलग तरह का खतरा मंडरा रहा है। यूजर्स को उनके iPhone पर फेक कॉल आ रही है जिस पर एप्पल का लोगो और अड्रैस भी शो होता है। कॉल को उठाने पर यूजर को कॉल बैक करने को कहा जाता है और जब वह यूजर कॉल बैक करता है तो उसे काल करने का रीजन पूछा जा रहा है। यह उसी तरह की फिशिंग कॉल है जिनके जरिए यूजर की पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारी को इक्कठ्ठा किया जाता है। इसी लिए सतर्क रहने की जरूरत है। 

PunjabKesari
रिकॉर्डिंग कॉल कर रही लोगों को गुमराह
सिकोयोरिटी फर्म Global Cyber Risk के CEO जोडी वेस्टबी ने पुष्टि करते हुए बताया है कि उनके आईफोन पर एक काल आई जोकि रिकार्डिड थी, कॉल उठाने पर रिकार्डिड मैसेज में कहा गया कि एप्पल ID नम्बर्स को सर्वर में चढ़ाया जा रहा है और अब उन्हें 1-866 नम्बर पर काल करनी होगी जिसके बाद ही आप अपना आईफोन चला पाएंगे। दिए गए नम्बर पर क्लिक करने पर 866-277-7794 नम्बर पर कॉल करने को कहा जाता है जिसके बाद ऑटोमैटिक मैसेज बोलता है कि यह एप्पल सपोर्ट है। लेकिन असल में यह काल एप्पल से नहीं आई है, क्योंकि इसके वैब अड्रैस में "http" में "s" मिसिंग है।

PunjabKesariइस तरह बचें यूजर्स
अगर आपको भी इसी तरह की कोई काल आती है तो आप उसे अपनी पर्सनल और बैक से जुड़ी जानकारी ना दें और अगर कोई क्रैडिट कार्ड का नम्बर मांगे तो तुरंत रुकें। एप्पल ने कहा है कि इस तरह की कॉल आने पर उसे बंद कर दें और तुरंत एप्पल से कन्टैक्ट करें। 

              


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan

Popular News