एप्पल iPhone XS का एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ कंपटीशन

  • एप्पल iPhone XS का एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ कंपटीशन
You Are HereLatest News
Saturday, September 15, 2018-4:15 PM

गैजेट डेस्क- अमरीकी कंपनी एप्पल के नए अाईफोन्स को अपने पावरफुल प्रोसेसर, डिजाइन और लेटेस्ट फीचर्स के चलते हमेशा से मार्केट से काफी प्रोत्साहन मिलता है। वहीं एंड्रॉयड सेंटर्ड प्रेस आमतौर पर इस बात पर ध्यान केंद्रित करती है कि नए आईफोन के में दिए गए फीचर्स एंड्रॉयड डिवाइसिस में महीने या साल पहले शामिल होते हैं। वहीं अक्सर एेसा देखने को मिलता है ज्यादातर iOS यूजर जब एप्पल के इकोसिस्टम से शामिल होते हैं तो वे दोबारा एंड्रॉयड पर स्विच करने की इच्छा नहीं रखते यानी वे एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर जाना नहीं चाहते। वहीं Android OEMs के मुताबिक इस हफ्ते लांच हुए नए अाईफोन को सैमसंग, हुवाई और एलजी के स्मार्टफोन्स कुछ हद तक टक्कर दे रहे हैं।इस समय नए अाईफोन की प्रतिस्पर्धा में सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 को मजबूत दावेदार माना जा रहा है, वहीं Huawei P20 Pro का भी इस प्रतिस्पर्धा में अपना एक अलग स्थान है। LG V35 ThinQ भी देखने में अाईफोन जैसा ही है। दूसरी तरफ कुछ हफ्ते पहले लांच हुअा Sony Xperia XZ3 अाईफोन का अच्छा विकल्प माना जा रहा है। अाइए जानते हैं एप्पल iPhone XS और एड्रांयड के मुकाबले के बारे में...

PunjabKesariडिस्प्ले और रेसोलुशन

एप्पल iPhone XS की डिस्प्ले 5.8-इंच OLED है वहीं LG V35 ThinQ और Sony Xperia XZ3 में 6-इंच की डिस्प्ले है। इसके साथ ही Huawei P20 Pro में 6.1 इंच और Galaxy Note 9 में 6.4 इंच की डिस्प्ले है। जबकि Xperia XZ3 में बिना नॉच के साथ 6 इंच की डिस्प्ले मौजूद है। वहीं रेसोलुशन की बात करें तो iPhone XS की 2,436 x 1,125, Galaxy Note 9 की 2,960 x 1,440, LG V35 और Xperia XZ3 की 2,880 x 1,440 है। पर वहीं केवल P20 Pro की रेसोलुशन 2,240 x 1,080 है जोकि iPhone XS से कम है। 

PunjabKesariचिपसेट

एप्पल iPhone XS में कंपनी ने A12 Bionic चिपसेट दिया है जोकि 7-नैनोमीटर डिज़ाइन के साथ है। हालांकि इस चिपसेट का अभी बेंचमार्क स्कोर सामने नहीं अाया है, लेकिन माना जा रहा है कि यह नया चिपसेट इस समय के सभी एंड्रॉयड डिवासिस से बेहतर है।एप्पल ने कहा है कि इस नए डिवाइस में दिए गए नए चिपसेट से अाईफोन की बैटरी परफॉर्मेंस पहले से बेहतर होगी। हालांकि कंपनी ने इसमें 2,800mAh की बैटरी दी है जोकि बाकी के एंड्रायड स्मार्टफोन्स की तुलना में काफी कम है। बता दें कि Galaxy Note 9 और P20 Pro में 4,000mAh की बैटरी दी गई है।

PunjabKesariरैम

iPhone XS में एप्पल ने 4GB रैम दी है जबकि Galaxy Note 9 का टॉप मॉडल में इसकी तुलना में दोगुनी रैम दी गई है। जिससे कंपनी द्वारा इस नए अाईफोन में 4GB रैम को दिया जाना काफी हैरानीजनक माना जा रहा है। इसके साथ ही कंपनी ने नए अाईफोन में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और हैडफोन जैक नहीं दिया है।   

PunjabKesari
कैमरा

फ़ोटोग्राफ़ी की बात करें तो बताया जा रहा है कि नए अाईफोन का कैमरा अब तक के  सभी स्मार्टफोन्स से बेहतर है। हालांकि इस नए कैमरे को अभी तक DxOMark पर रेट नहीं किया गया। यानी इस रेटिंग से पहले नए अाईफोन के कैमरे के बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। वहीं Huawei P20 Pro में ट्रिपल कैमरा लेंस दिया गया जोकि इस समय मार्केट में मौजूद सभी स्मार्टफोन्स से अलग और बेहतर माना जा रहा है। दूसरी तरफ DxOMark में Galaxy Note 9 को इस मामले में तीसरे नंबर की रेटिंग मिली है। एेसे में माना जा रहा है कि कैमरे के मामले में कई एंड्रायड स्मार्टफोन्स हैं जो नए अाईफोन को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

PunjabKesariहैडफोन जैक

किसी ने भी iPhone XS में हेडफोन जैक को शामिल ना किए जाने की उम्मीद नहीं की थी। कई लोग अब भी लोग नए अाईफोन में हेडफोन जैक को शामिल करने के पक्ष में हैं। वहीं दूसरी तरफ Galaxy Note 9 और LG V35 ThinQ स्मार्टफोन्स “legacy” हेडफ़ोन को सपोर्ट करते हैं। इसके साथ ही V35 ThinQ में बिल्ड इन Quad DAC को दिया गया है जिससे यूजर्स को काफी बेहतर अनुभव मिलेगा। 

PunjabKesari
Apple Pay और NFC

एप्पल ने अपने डिवासिस में Apple Pay प्रोग्राम को लोकप्रिय बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं। जबकि NFC मोबाइल पेमेंट्स पहले से ही एंड्रायड स्मार्टफोन्स में मौजूद हैं जिससे यूजर्स काफी अासनी से भुगतान कर सकते हैं। एप्पल इंवेट के दौरान कंपनी ने Apple Watch Series 4 में शामिल किए गए कई नए फीचर्स के बारे में बताया है, जबकि iPhone XS में कई यूनीक फीचर को शामिल नहीं किया गया है। उदाहरण के तौर पर Galaxy Note 9 में सैमसंग ने S Pen सपोर्ट को शामिल किया है जबकि एप्पल के अाईफोन्स में एेसा नहीं हैं। वहीं Xperia XZ3’s में दिया गया कैमरा शटर बटन, LG V35 में Quad DAC और P20 Pro के यूनीक कलर इसे अाईफोन से काफी अलग बनाते हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan