Apple Watch को आखिरकार भारत में भी मिला ECG सपोर्ट फीचर

  • Apple Watch को आखिरकार भारत में भी मिला ECG सपोर्ट फीचर
You Are HereGadgets
Saturday, September 21, 2019-1:17 PM

गैजेट डेस्क : सभी एप्पल डिवाइसिस पर iOS 13 ओएस के लॉन्च के साथ कंपनी ने सभी एप्पल वॉच के लिए नए watchOS 6.0 अपडेट को रिलीज़ कर दिया है। नया अपडेट वॉयस मेमो, मेन्स्ट्रूअल साइकिल ट्रैकिंग, वॉच से एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की क्षमता और नॉइज़ ऐप सहित कई सारे नए फीचर्स को ज़ारी किया है। भारत में लॉन्च होने वाले एप्पल वॉच सीरीज 5 में भी ECG सपोर्ट फीचर शामिल किया जायेगा। 

 भारतीय एप्पल यूज़र्स के लिए सबसे बड़ी बात है कुछ मिसिंग फीचर्स का आखिरकार जोड़ा जाना। अब आपको नए वॉचओएस 6 अपडेट प्राप्त करने वाले सभी एप्पल वॉच मॉडलों पर इर्रेगुलर हार्ट रिथम (irregular heart rhythm) की नोटिफिकेशन्स प्राप्त होगी।

Apple वॉच सीरीज़ 4 यूज़र्स अब स्वयं से वॉच के बिल्ट-इन ईसीजी ऐप का उपयोग करके इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम रिकॉर्ड करने में सक्षम हो सकते हैं। सभी नए जोड़े गए फीचर्स भारत में लॉन्च होते ही नए एप्पल वॉच सीरीज 5 के साथ आने वाले हैं।


 

Apple Watch में ECG सपोर्ट फीचर का इस तरह करे इस्तेमाल 

 

Image result for apple watch ecg india

 

न्यू जनरेशन एप्पल वॉच सीरीज मॉडल (सीरीज 4 और सीरीज 5) पर सबसे शानदार फीचर्स में से एक ईसीजी है। यह फीचर दिल से सम्बंधित समस्याओं को  के शुरुआती संकेतों का पता लगाने में आपकी मदद करता है। एप्पल वॉच में इलेक्ट्रोड शामिल होते हैं जो वॉच के पिछले हिस्से में बिल्ट-इन है।

 

इलेक्ट्रोड और डिजिटल क्राउन का कॉम्बिनेशन यूज़र्स को लगभग कहीं से भी इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम लेने देता है। ऐसा करने के लिए, बस ऐप्पल वॉच पर ईसीजी ऐप खोलें, अपनी उंगली को डिजिटल क्राउन पर रखे और फिर उलटी गिनती समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें। इस प्रक्रिया में लगभग 30 सेकंड का समय लगता है। 

 

Image result for apple watch ecg india

 

एप्पल वॉच आपको हार्ट रिदम्स (heart rythmns) को ए-फ़ाइब (हार्ट रिदम), साइनस रिदम या इंकलक्लूसिव केटेगरी के रूप में वर्गीकृत करके देती है। एप्पल वॉच यूज़र अपने iPhone पर हेल्थ ऐप के माध्यम से अपने स्वास्थ्य संबद्ध कैटेगरीज के साथ-साथ किसी भी उल्लेखनीय लक्षण सहित परिणामों को आगे समझ सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो यूज़र्स इन रिजल्ट्स को पीडीएफ फॉर्मेट में डॉउनलोड और शेयर भी कर सकते हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey