आपको नुक्सान पहुंचा सकती हैं खतरनाक एंड्रॉयड एप्स

  • आपको नुक्सान पहुंचा सकती हैं खतरनाक एंड्रॉयड एप्स
You Are HereLatest News
Sunday, January 20, 2019-12:00 PM

गैजेट डेस्क- दो ऐसी खतरनाक एंड्रॉयड एप्स का पता लगाया गया है जो स्मार्टफोन के मूव होने पर अटैक करती हैं। गुरुवार को Trend company कम्पनी की साइबर सिक्योरिटी टीम ने बताया है कि दो एप्स पर सवाल उठ रहे हैं इनमें से एक का नाम Currency Converter है, वहीं दूसरी का नाम  BatterySaverMobi है। इन एप्स को 4.5 स्टार्स रेटिंग दी गई है और इन पर 73 रिव्यूज आए हैं, वहीं इन एप्स को 5,000 बार डाऊनलोड किया जा चुका है लेकिन रिसर्चर्स का कहना है कि ये रेटिंग्स लोगों ने नहीं दी हैं और ये फ्रॉड हैं। 

PunjabKesari
मोशन डिटैक्टर की मदद से हो रहा अटैक
इन मलिशियस एप्स में एक Anubis नाम का बैंकिग ट्रोजन शामिल है। ये एप्लिकेशन्स इंस्टाल्ड डिवाइस को मॉनीटर करती हैं और सैंसर डाटा को डिटैक्ट करती हैं। यूजर जब अपनी डिवाइस को मूव करता है तो मोशन सैंसर द्वारा पैदा हुई जानकारी का पता लगा कर यह मालवेयर अटैक करता है।

इस तरह का डाटा हो सकता है चोरी
इस मालवेयर से यूजर की कांटैक्ट लिस्ट्स और लोकेशन डाटा की जानकारी को चुराया जा सकता है, वहीं स्रूस् भेजने के अलावा ऑडियो रिकार्डिंग भी की जा सकती है। अटैक होने के बाद काल्स करने के अलावा एक्सटर्नल स्टोरेज के साथ भी छेड़छाड़ की जा सकती है। 

PunjabKesariइंस्टाल हैं तो अभी करें रिमूव
आपको बता दें कि क्विक हील टैक्नोलॉजीज के रिसर्चर्स ने सुझाव देते हुए कहा है कि Anubis में ऐसी कैपेबिलिटी दी गई है कि यह रैन्समवेयर की तरह काम करता है। यानी यह आपके डाटा को भी चुरा कर ष्ट२ सर्वर में भेज सकता है। इसीलिए अगर इन एप्स को आप उपयोग करते हैं तो इन्हें तुरंत रिमूव करने की जरूरत है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan