क्या आप भी बने हैं नए-नए ड्राइवर तो रखें इन बातों का ध्यान

  • क्या आप भी बने हैं नए-नए ड्राइवर तो रखें इन बातों का ध्यान
You Are HereGadgets
Friday, March 26, 2021-2:00 PM

ऑटो डैस्क। कार ड्राइविंग आज समय की एक आवश्यकता बन गई है। इसलिए कार सीखने वालों की संख्या भी रोज बढ़ रही है। वहीं आजकल कुछ लोग कार सीखकर जल्दी एक्साइटिड हो जाते हैं, जिस कारण कार को शुरू में ही तेज चलाना शुरू कर देते हैं। कार चलाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। कुछ लोग बहुत जल्दी कार सीख जाते हैं लेकिन चुनौती तब सामने आती है जब हाईवे पर आप अकेले कार चलाते हैं। जाहिर सी बात है किसी भी नये काम में शुरू में कुछ चुनौतियों का सामना जरूर करना पड़ता है। लेकिन कुछ बारीकियों और हिदायतों को ध्यान में रखकर हम उस काम को आसान कर सकते हैं। यदि आपने भी हाल-फिलहाल में कार चलाना सीखा है तो ये कुछ टिप्स जरूर ध्यान में रखें-

  1. कार की पूरी जानकारी : जिस भी कार को आप पहली बार चलाने जा रहे हैं तो सबसे पहले कार के कुछ मुख्य फीचर्स की जानकारी पहले ही ले लें। कार के गियर पर अपना हाथ बैठाएं। गियर एडजस्टमेंट के बारे में पता कर लें। शुरू में बहुत ही धीरे-धीरे कार चलाएं।
  2. सीटिंग पॉजीशन : कार सीखते समय सबसे पहले आप अपनी सीटिंग पॉजीशन को सैट करें। जब आप कम्फर्ट होंगे, तभी कार पर अपना हाथ जल्दी बैठा सकते हैं। आपकी पीठ सीधी हो, कंधों और घुटनों पर ज्यादा दबाव न पड़े। आपका पैर ब्रेक और क्लच तक आसानी से पहुंच जाएं। क्योंकि ब्रेक और क्लच से ही कार पर आप नियंत्रण कर सकते हैं।
  3. स्टीयरिंग सीधा पकड़ें : गाड़ी सीखते समय ही नहीं बल्कि सीखने और एक्सपर्ट होने के बाद भी स्टीयरिंग को हमेशा सीधा पकड़े और इसे नियंत्रण में रखें। आपका जितना ज्यादा नियंत्रण स्टीयरिंग पर होगा, उतनी ही आसानी से गाड़ी को सीधा, नियंत्रित और आसानी से चला सकते हो। अक्सर स्टीयरिंग को 9x3 की पॉजीशन पर पकड़ना चाहिए। स्टीयरिंग को दोनों हाथों से पकड़ें।
  4. दूसरे वाहनों से दूरी : सड़क पर कार चलाते समय हमेशा दूसरे वाहनों, स्पैशल सामने वाले वाहन से उचित दूरी बनाए रखें। क्योंकि आप अभी-अभी कार चलाना सीखें हैं तो आपको ज्यादा अनुभव नहीं होगा, इसलिए आपकी गाड़ी सामने वाले वाहन से टच न हो जाएं, इसका हमेशा ध्यान रखें और पैर ब्रेक व क्लच पर जमे रहना चाहिए। सामने वाला वाहन अचानक भी ब्रेक लगा सकता है।
  5. गियर बॉक्स : कार के गियर पर आपकी पकड़ी अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि गियर पर यदि आपका हाथ ठीक से नहीं बैठा तो कार बीच में ही बंद हो सकती है। इसलिए गियर चेंज करते समय सावधानी बरतें। गियर बदलने के बाद अपने हाथ को गियर से हटा लें और स्टीयरिंग पर रख लें।
  6. एक्साइटिड मत हों : कार चलाना सबको अच्छा लगता है। वहीं नए-नए सीखने पर तो ज्यादा शौंक और एक्साइटमेंट भी होती है। लेकिन ज्यादा एक्साइटमेंट में आकर कार तेज गति से न दौड़ाएं। हमेशा संयम बरतें।
  7. बार-बार हॉर्न बजाएं : कार के हार्न को बार-बार न बजाएं। इससे ध्वनि प्रदूषण होता है। हॉर्न तभी बजाएं, जब कोई वाहन आपके बिल्कुल आसपास या लोग आपकी गाड़ी के आगे से गुजर रहे हों।

Edited by:Bharat Mehndiratta

Latest News