रोबोट्स के लिए डेवलप की गई आर्टिफिशियल ह्यूमन स्किन

  • रोबोट्स के लिए डेवलप की गई आर्टिफिशियल ह्यूमन स्किन
You Are HereGadgets
Monday, October 14, 2019-11:35 AM

गैजेट डेस्क : अब भविष्य में बनने वाले रोबोट्स के पास खुद की स्किन होगी। इंसानो की तरह दिखने के लिए उनमें आर्टिफिशियल ह्यूमन स्किन को लगाया जायेगा। जर्मनी की रिसर्च टीम ने इस आर्टिफिशियल ह्यूमन स्किन को डेवलप किया है। रिसर्चर्स ने कण्ट्रोल एल्गोरिदम के साथ आर्टिफिशियल स्किन के संयोजन से एक सिस्टम विकसित किया है और इसका उपयोग पूर्ण-शरीर वाले स्कीन के साथ पहला स्वायत्त ह्यूमैनॉइड रोबोट बनाने के लिए किया है।


इस संस्थान में डेवलप हुई आर्टिफिशियल ह्यूमन स्किन  

Image result for Researchers Have Developed Artificial Human Skin for Robots

जर्मनी में तकनीकी विश्वविद्यालय म्यूनिख के प्रोफेसर गॉर्डन चेंग और उनकी टीम द्वारा विकसित आर्टिफिशियल ह्यूमन स्किन में दो यूरो के सिक्के के आकार  के बारे में हेक्सागोनल सेल्स हैं। आईईईई (IEEE) के जर्नल प्रोसीडिंग्स में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, प्रत्येक सेल संपर्क, त्वरण, निकटता और तापमान का पता लगाने के लिए एक माइक्रोप्रोसेसर और सेंसर से लैस है।
 

इस तरह की आर्टिफिशियल स्किन रोबोट को अधिक संवेदनशीलता के साथ अपने परिवेश का अनुभव करने में सक्षम बनाती है। यह न केवल उन्हें सुरक्षित रूप से ट्रांसफर करने में मदद करता है। यह रोबोट्स को लोगों के पास रहते हुए काम करते समय सुरक्षित भी बनाता है और उन्हें दुर्घटनाओं की आशंका और सक्रिय रूप से बचने की क्षमता देता है। अध्ययन के अनुसार, रोबोट की इस आर्टिफिशियल स्किन विकसित करने में सबसे बड़ी बाधा हमेशा कंप्यूटिंग क्षमता रही है। इस समस्या को दूर करने के लिए रिसर्चर्स ने आर्टिफिशियल स्किन को मॉनिटर करने की बजाय एक इवेंट बेस्ड सिस्टम सेटअप किया है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey