Audi ने दिखाई अपनी पहली इलैक्ट्रिक SUV, एक चार्ज में तय करेगी 402 Km का सफर

  • Audi ने दिखाई अपनी पहली इलैक्ट्रिक SUV, एक चार्ज में तय करेगी 402 Km का सफर
You Are HereCars
Tuesday, September 18, 2018-2:39 PM

ऑटो डेस्क- जर्मन की लग्जरी कार निर्माता कम्पनी ऑडी ने सैन फ्रांसिस्को में आयोजित एक इवेंट के दौरान अपनी पहली इलैक्ट्रिक SUV से पर्दा उठाया है। इस कार को बिल्कुल नई तकनीक पर आधारित तैयार किया गया है। कम्पनी ने Audi E-Tron 55 quattro कार को एक सपोर्टी SUV बताया है जो एक बार फुल चार्ज होकर 402 किलोमीटर तक की यात्रा तय करने में मदद करेगी। वहीं यह इलैक्ट्रिक SUV होने के बावजूद 0 से 96.5 km/h की टॉप स्पीड महज 5.5 सैकेंड में पकड़ लेगी। इस कार को वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही तक 74,800 डॉलर (लगभग 54 लाख 12 हजार रुपए) की शुरूआती कीमत में डीलर्स तक पहुंचाया जाएगा।

PunjabKesariफ्रंट और रियर में लगी इलैक्ट्रिक मोटर्स

E-Tron SUV के फ्रंट और रियर एक्सल में इलैक्ट्रिक मोटर्स लगी हैं जो संयुक्त में आधिक्तम 300 kW (402 hp) की पावर व 664 Nm (490 lb-ft) का टार्क पैदा करती हैं। इस SUV को प्रीमियम इलैक्ट्रिक कहा गया है । इसे बनाने के पीछे ऑडी का लक्ष्य था कि रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग में लाई जाने वाली ऐसी इलैक्ट्रिक कार को बनाया जाए जो परफोर्मेंस के मामले में भी बेहतर हो।

PunjabKesariलाजवाब हाई कैपेसिटी बैटरी

कार में बड़ी क्षमता वाले 95-kWh के बैटरी यूनिट को लगाया गया है जिसको लेकर यह कहा जा रहा है कि ये टैस्ला की इलैक्ट्रिक कारों से भी बढ़िया है। खास बात यह है कि इस बैटरी को 150 kW चार्जर की मदद से 30 मिनटों में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। यानी इसे चार्जिंग पर लगा कर घंटों इंतजार करने की भी अब जरूरत नहीं पड़ेगी। 

PunjabKesariडिजाइन

इस SUV को काफी स्पोर्टी लुक और एयरोडायनैमिक डिजाइन से तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि यह इसका अनौखा डिजाइन इलैक्ट्रिक होने पर भी तेज़ रप्तार पकड़ने में मदद करता है। कार में टचस्क्रीन डैशबोर्ड और एंटरटेनमेंट सिस्टम लगा है जो अलैक्सा वॉयस असिस्टेंट फीचर को भी सपोर्ट करता है। 
PunjabKesariनहीं आएगी कार की आवाज़

ऑडी का कहना है कि E-Tron SUV को चलाते समय इंजन की बिल्कुल भी आवाज नहीं आएगी। अन्य फीचर्स की बात करें तो कार में 20 इंच के बड़े व्हील्स, हीटिड और कूल्ड सीट्स, 3D ऑडियो, पार्किंग कैमरा व वायरलैस फोन चार्जिंग पैड्स दिए गए हैं। वहीं ऑप्शन में डिजीटल मिरर्स के मिलने की भी जानकारी है। 

PunjabKesari7 ड्राइविंग मोड्स

कार में 7 सिलैक्टेब्ल ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं जो परिस्थिती के हिसाब से कार को चलाने में मदद करेंगे। कार के सिस्टम में सेव किए गए अलग-अलग मोड्स सैटिंग के हिसाब से एयर सस्पैशन सिस्टम को 76 mm (3 इंच) तक नीचे और उपर कर देंगे जिससे उबड़ खाबड़ रास्ते में कार चलाने में काफी मदद मिलेगी।

PunjabKesariकम्पनी ने पुष्टि करते हुए कहा है कि वर्ष 2025 तक 20 से ज्यादा इलैक्ट्रिक कारों के मॉडल्स को लाया जाएगा। इससे यह साफ जाहिर होता है कि ईंधन की बढ़ रही कीमतों के हिसाब से आने वाले समय में इलैक्ट्रिक कारों को ही बढ़ावा मिलेगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan