Biourban Robotic पेड़ है दुनिया को साफ़ हवा देने के लिए एक उम्दा उदाहरण

  • Biourban Robotic पेड़ है दुनिया को साफ़ हवा देने के लिए एक उम्दा उदाहरण
You Are HereGadgets
Thursday, August 22, 2019-1:48 PM

गैजेट डेस्क : पुरे विश्व से पेड़ -पौधों का सफाया हमारे लिए केवल प्रदूषण की मुफ्त दावत को पेश करता है। एक तरफ इकोलॉजी पर आधारित वृक्षारोपण अभियान हर जगह चलाये जा रहे है लेकिन दूसरी ओर तेज़ी से होती इनके कटने की दर ने सभी को साफ़ हवा में साँस लेने से दूर कर दिया है।

 

क्या आर्टीफ़शल टेक्नोलॉजी यानी कृत्रिम बुद्धिमाक्ता इस समस्या का समाधान साबित हो सकती है ? मेक्सिको में हुए एक तकनिकी प्रयास ने इसी की बानगी पेश की है। मेक्सिको के इंजीनियर्स ने रोबोटिक पेड़ - Biourban (बायोअर्बन)  को तैयार किया है जिससे रोज़ करीब 2,890 लोगों को शुद्ध हवा का प्रवाह हो पायेगा। 

 

Biourban Robotic पेड़ है अहम 

 

Image result for bio urban tree mexico

 

बायोअर्बन रोबोटिक पेड़ तैयार करने वाले इंजीनियर्स ने दावा पेश किया है कि यह कित्रिम पेड़ असली पेड़ की ही भाँति काम करता है। यह पेड़ वायुमंडल से प्रदूषित हवा को अब्सॉर्ब (अवशेषित) करते हुए फिर साफ़ हवा को छोड़ता है। बायोअर्बन रोबोटिक पेड़ की लम्बाई की बात करें तो यह कुल 14 की ऊंचाई का है। यह फोटोथिंसेसिस सिस्टम से लैस है जो वायुमंडल में साफ़ हवा छोड़ता है जैसा कि असली पेड़ करते हैं। 

 

यह रोबोटिक पेड़ कुल 368 असली पेड़ो की क्षमता रखता है। इसे मेक्सिको के प्युबेला शहर में लगाया गया है जहाँ यह लोकल लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। इसे तैयार करने में कुल 35 लाख का खर्च हुआ है। यदि यह सफल रहता है तो साफ़ हवा देने के लिए एक उम्दा उदाहरण साबित होगा। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey