अब SMS के जरिए डाटा सर्विस देगा बीएसएनएल, जानें इसके बारे में

  • अब SMS के जरिए डाटा सर्विस देगा बीएसएनएल, जानें इसके बारे में
You Are HereGadgets
Thursday, January 24, 2019-11:54 AM

गैजेट डेस्क- सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अब कमजोर सिग्नल वाले और नो इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में एसएमएस के जरिए डाटा सर्विस पहुंचाएगी। इसके लिए बीएसएनएल ने एक फ्रेंच कंपनी Be-Bound के साथ पार्टनरशिप की है। यह टेक्नॉलजी मोबाइल एप्स में एम्बेड की जाएगी। जिसमें एसएमएस बेस्ड डाटा कनेक्टिविटी न मिल पाने की स्थिति में एप Be-Bound सर्वर को कमांड भी भेजेगी। Be-Bound के कंट्री मैनेजर हरकरन सिंह सचदेव ने कहा, 'एप से कमांड मिलने के बाद Be-Bound सर्वर डिवाइस को एसएमएस कनेक्टिविटी देगा। इस कनेक्टिविटी के लिए एप भी यूजर के अकाउंट से मेसेजेस भेजेगी। कनेक्टिविटी के लिए मेसेजेस भेजना और रिसीव करना इसमें शामिल होगा।' 

PunjabKesariऐसे काम करेगी तकनीक
इंटरनेट चलाने के लिए हमें डाटा पैच (डाटा के हिस्से) सेंड और रिसीव करने होते हैं, जो मोबाइल डाटा ऑन करते ही अप और डाउन स्पीड के रूप में दिखते हैं। सामान्य इंटरनेट सेवा न होने की स्थिति में एसएमएस की मदद से ये डाटा पैच सेंड और रिसीव किए जाएंगे। ऐसे में आपको कई मेसेजेस सेंड भी करने होंगे और रिसीव भी। सभी बेसिक एप्स जैसे मैप्स, न्यूज, स्टॉक्स, ट्विटर और विकीपीडिया वगैरह का डाटा एसएमएस के जरिए ट्रांसमिट किया जाएगा, इसलिए अलग इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत आपको नहीं पड़ेगी। हालांकि सभी हैवी वेबसाइट्स का डाटा एसएमएस से नहीं भेजा जा सकता, इसलिए उनका बेसिक या लाइट वर्जन ही दिखेगा। 

PunjabKesariबीएसएनएल के अधिकारी का बयान

बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, 'हम एसएमएस बेस्ड डाटा कनेक्टिविटी डिवेलप करने की कोशिश कर रहे थे, तभी हमें पता चला कि Be-Bound पहले ही ऐसी तकनीक विकसित कर चुका है और उसके पास इसका पेटेंट है।' उन्होंने कहा कि यह तकनीक उन क्षेत्रों में बहुत कारगर है, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी ऑप्शंस नहीं मिल पाते हैं। 


Edited by:Jeevan

Latest News